राजस्थान चुनाव: राज परिवार के हाथ है बीजेपी की लाज, चार महिलाऐं हैं मैदान में
राजस्थान चुनाव: राज परिवार के हाथ है बीजेपी की लाज, चार महिलाऐं हैं मैदान में
Share:

जयपुर: राजस्थान के चुनाव में राजपरिवार का दखल न हो, ऐसा आज तक नहीं हुआ. इस बार भी चुनाव में पूर्व राजपरिवार के सदस्य नजर आ रहे हैं. हालांकि इसमें दिलचस्प बात यह है कि इस बार चुनावी मैदान में राजपरिवारों से पुरुष कम हैं, महिलाएं ज्यादा. भारतीय जनता पार्टी  (भाजपा) की ओर से इस बार के चुनाव में दो पूर्व महारानियां और दो पूर्व राजकुमारियां चुनाव लड़ रही हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से एक पूर्व महाराजा ने नामांकन भरा है. राजपरिवार के सदस्यों में वसुंधरा राजे, कल्पना देवी, सिद्धी कुमारी, कृष्णेंद्र कौर दीपा के अलावा विश्वेंद्र सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.

मिजोरम चुनाव 2018: राहुल गांधी ने पहली ही सभा में साधा भाजपा-आरएसएस पर निशाना

उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में भरतपुर के पूर्व महाराजा विश्वेंद्र सिंह, धौलपुर की पूर्व महारानी वसुंधरा राजे, करौली की पूर्व महारानी रोहिणी कुमारी, बीकानेर की पूर्व राजकुमारी सिद्धी कुमारी, भरतपुर राजघराने की बेटी कृष्णेंद्र कौर दीपा और जयपुर की पूर्व राजकुमारी दीयाकुमारी ने विधान सभा चुनावों में जीत दर्ज की थी.  इस चुनाव में भी धौलपुर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर राजघराने के सदस्य चुनावी रण में उतरे हैं. 

छत्तीसगढ़: सरगुजा और दुर्ग की 28 सीटों पर खत्म हुआ मतदान

चूंकि भाजपा, जनसंघ के जमाने से राजपरिवारों से जुडी रही है, इसलिए पार्टी में राजपरिवारों के उम्मीदवार ज्यादा हैं. भाजपा ने राजपरिवारों की चार महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है, जबकि राजपरिवारों से जुड़ी दो मौजूदा विधायकों दीयाकुमारी और रोहिणी देवी को टिकट नहीं दिए हैं. हालांकि दोनों ही विधायक अभी भी पार्टी से जुड़ी हैं और पार्टी का प्रचार कर रही हैं. इनके अलावा जैसलमेर राजपरिवार की बहू रासेश्वरी राज्यलक्ष्मी के भी चुनाव लड़ने के बारे में कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन उन्होंने नामांकन दाखिल नहीं किया है.

खबरें और भी:-

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी रीवा में गरजे, कहा चुनाव करेगा आपका भाग्य तय

सुषमा स्वराज 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: कांग्रेस पार्टी से निष्कासित होने पर ने सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा थैंक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -