एक बार जिसने देख ली राजमुंदरी की सुंदरता, वो उसका दीवाना हो गया
एक बार जिसने देख ली राजमुंदरी की सुंदरता, वो उसका दीवाना हो गया
Share:

इंडिया की सुंदरता की बात ही निराली है. यहां के कोने- कोने में सुंदरता के विभिन्न-विभिन्न रंगों के नज़ारे देखे जा सकते है. भौगोलिक दृष्टि से भारत विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश है, जबकि जनसंख्या के हिसाब से द्वितीय सबसे बड़ा देश है. इंडिया के पश्चिम में पाक उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार बसे है. हिंदुस्तान की सामुद्रिक सीमा साउथ पश्चिम में मालदीव, दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया से लगती हैं. इंडियन के पूर्व में बंगाल की खाड़ी है तथा पश्चिम में अरब सागर है.

राजमुंदरी, आंध्र प्रदेश: राजमुंदरी हिंदुस्तान के सबसे प्राचीन शहरों में मौजूद है. आंध्र प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी के नाम से मशहूर इस शहर में बहुत कुछ है देखने को मिलता है. कहते हैं, इस शहर का निर्माण ग्यारहवीं सदी में चालुक्य वंश के राजाओं ने कराया था. 

पापी हिल्स: गोदावरी नदी के तट पर बसे हिंदुस्तान के इस हिल स्टेशन में प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है. चारों तरफ हरियाली और ऊंची-नीची पहाड़ियों का दृश्य देखने को मिलता है. 

कादियापुलंक: राजमुंदरी शहर में बहुत सी वस्तुएं हैं देखने के लिए, इन्हीं में से एक है कादियापुलंक. यह जगह शहर से 8 किमी दूर बनी है. यह एक छोटा सा गांव हैं, जहां पर फूलों की खेती की जाती है. मोगरा, लिली, गुलाब के अलावा यहां पर सजावटी फूलों की भी खेती होती है. 

गोदावरी नदी: पहाड़ों और हरे-भरे पौधों से सराबोर गोदावरी नदी के नजारे देखने को मिलते है. गोदावरी नदी के ऊपर ही एशिया का सबसे लंबा पुल बना है. 28 खंभों पर बने इस पुल की लंबाई 2.7 किलोमीटर है.

इंदौर की इन खूबसूरत जगह पर गुम हो जाएगा आपका मन

एक दिन में महाराष्ट्र पुलिस के 112 कर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 128 की मौत

शीघ्र ही सिनेमा घरों में दस्तक देगी शिवकार्तिकेन की ये फिल्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -