इंदौर की इन खूबसूरत जगह पर गुम हो जाएगा आपका मन
इंदौर की इन खूबसूरत जगह पर गुम हो जाएगा आपका मन
Share:

इंदौर मध्यप्रदेश का बेहद ही सुंदर शहर है. 16 वीं सदी में इस शहर की नींव भरी गई थी. इंदौर हिंदुस्तान के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में पहले स्थान पर आता है. प्राचीन काल में इंदौर साउथ और दिल्ली के मध्य होने वाले व्यापार का प्रमुख केंद्र था. इस शहर की गिनती हिंदुस्तान के सबसे सुंदर शहरों में होती है. यहां की सुंदरता की बात ही निराली है. आज हम आपको इंदौर की सुंदर स्थानों के बारे में बताएंगे जिनकी खूबसूरती देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

होल्कर वंश के समय का रजवाड़ा: होल्कर वंश के वक़्त का रजवाड़ा इंदौर की सुंदरता में 4 चांद लगाता है. इस स्थान पर राजा-महाराजाओं की शानो-शौकत का नज़ारा देखने को मिलता है. इस रजवाड़े का निर्माण 18वीं सदी में हुआ था. यहां पर मराठा, यूरोपीय और मुगल शैली का अद्भुत संगम के नज़ारे देखने को मिलते है. 

पातलपालानी में स्थित झरने: इंदौर के पातालपानी में स्थित झरनों की सुंदरता से नज़र हटती नहीं है. सर्दियों के मौसम में यहां चारों तरफ हरियाली रहती है. मॅानसून के मौसम में यहां का नजारा मन को भा लेता है. 

मां अन्नपूर्णा मंदिर: इंदौर में स्थित मां अन्नपूर्णा का मंदिर यहां के मशहूर और खूबसूरत मंदिरों में एक है. यहां पर 4 हाथियों की प्रतिमाएं हैं, जो देखने को मिलती है. इस मंदिर में मां अन्नपूर्णा के साथ हनुमान, शिव और काल भैरव के दर्शन भी किए जाते है. 

पिपलियापाला रीजनल पार्क: पिपलियापाला में एक बेहतरीन सूकून का अनुभव होगा. यहां पर विविध-विविध प्रजातियों के पेड़ हैं. इस पार्क की सुंदरता अपनी तरफ खिचती है.

एक दिन में महाराष्ट्र पुलिस के 112 कर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 128 की मौत

शीघ्र ही सिनेमा घरों में दस्तक देगी शिवकार्तिकेन की ये फिल्म

बालासुब्रमण्यम के बेटे ने दी उनके स्वास्थ की खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -