जानिए कैसे 'स्वराज श्रीकांत' से राज ठाकरे बने मनसे प्रमुख?
जानिए कैसे 'स्वराज श्रीकांत' से राज ठाकरे बने मनसे प्रमुख?
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में राज करने वाले ठाकरे परिवार के राज ठाकरे का आज जन्मदिन है। राज ठाकरे (Raj Thackeray) महाराष्ट्र के सीएम एवं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Shiv Sena chief Uddhav Thackeray) के चचेरे भाई हैं। राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 को बाल ठाकरे के छोटे भाई श्रीकांत ठाकरे के बेटे के तौर पर हुआ था। बाल ठाकरे की पत्नी मीना ठाकरे की बहन की शादी उनके छोटे भाई श्रीकांत से हुई थी। राज ठाकरे का वास्तविक नाम स्वराज श्रीकांत ठाकरे था। उन्होंने बाल ठाकरे (Bal Thackeray) के बोलने पर अपना नाम बदल लिया। तत्पश्चात, उन्हें राज ठाकरे के नाम से जाना जाने लगा। राज ठाकरे की अलग पार्टी है उसका नाम महाराष्ट्र नव निर्माण पार्टी (मनसे) है।

राज ठाकरे शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के सबसे चहते थे तथा उन्हें लोग बाल ठाकरे के तौर पर भी देखते हैं। मगर राज ठाकरे एवं उद्धव ठाकरे के बीच दूरियां बढ़ गई हैं। एक भाई महाराष्ट्र का सीएम है तो दूसरे भाई सत्ता के लिए संघर्ष कर रहा है। 14 जून 1968 को जन्में राज ठाकरे ने बाल मोहन विद्यामंदिर मुंबई से आरभिंक पढ़ाई की। तत्पश्चात, उन्होंने मुंबई के मशहूर जैज स्कूल ऑफ आर्ट्स मुंबई से स्नातक किया। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, एक युवा नेता के तौर पर उन्होंने चाचा बाल ठाकरे की मौजूदगी में राजनीति आरम्भ की। 1996 में, राज ठाकरे ने एक लोकप्रिय संगीत समारोह का आयोजन किया, जिसमें मशहूर पॉप स्टार माइकल जैक्सन तथा लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर ने हिस्सा लिया।

राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे संगीत डायरेक्टर थे। उन्होंने अपनी पत्नी सहित बच्चों का नाम संगीत रखा। पत्नी का नाम मधुवंती तथा बेटे का नाम स्वराज रखा गया। मधुवंती हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का एक राग है। स्वराज का मतलब है स्वरों का राजा। उन्होंने अपनी बेटी का नाम जयजयवंती रखा। बचपन में स्वराज ने तबला, गिटार तथा वायलिन सीखना आरम्भ कर दिया था। उन्हें संगीत पसंद था किन्तु कार्टून बनाना अधिक पसंद था। स्वराज ठाकरे परिवार की साप्ताहिक पत्रिका 'मार्मिक' के लिए कार्टून बनाया करते थे। जब वह विद्यालय में पढ़ रहा था। एक दिन उनके चाचा बाला साहेब ठाकरे ने कहा, "मैंने बाल ठाकरे के तौर पर एक कार्टूनिस्ट के तौर पर अपना करियर किया, आप राज ठाकरे के नाम से अपना करियर आरम्भ कर सकते हैं तथा इस प्रकार स्वराज ठाकरे ने अपना नाम राज ठाकरे कर लिया।

कोलकाता: पैगम्बर विवाद के बीच बांग्लादेश दूतावास के सुरक्षाकर्मी ने की अंधाधुंध फायरिंग, दो की मौत

'पापा विधायक हैं हमारे..', पुलिसकर्मियों से भिड़ गई भाजपा MLA की बेटी, मीडिया से भी की बदसलूकी

'Acharya' के फ्लॉप होते ही Koratala Siva ने उठा लिया बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -