राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को म्यूजियम बनाने पर तुला पाकिस्तान
राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को म्यूजियम बनाने पर तुला पाकिस्तान
Share:

अपने जमाने के मशहूर एक्टर और फिल्म निर्माता राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को पाकिस्तान की सरकार म्यूजिम में बदलेगी. मिली जानकारी के अनुसार राज कपूर के दादा की बनवाई ये हवेली पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रान्त के पेशावर शहर में है. इसी के चलते पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार शाम को भारतीय पत्रकारों से बात करते हुए हुकुमत के इस प्लान के बारे में जानकारी दी. आपको बता दें, पेशवार के किस्सा ख्वानी बाजार स्थित कपूर खानदान की इस इमारत को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा मिला हुआ है.

जानकारी के लिए बता दें इस बारे में शाह मदमूद कुरैशी ने पत्रकारों से कहा, ऋषि कपूर ने अपने पुश्तैनी घर को म्यूजियम में तब्दील कर देने की बात कही थी, आप जाकर उनसे कहिएगा कि हमने इसको लेकर फैसला कर लिया है. इसके अलावा राज्य के इंटीरियर मिनिस्टर शहरयार खान आफरीदी ने कहा कि वो जब 2016 में जयपुर गए थे तो ऋषि ने इस बात की थी. तब मैं एमपी था और खैबर-पख्तूनवा में पीटीआई पार्टी विपक्ष में थी. अब प्रान्त और सेंटर, दोनों सरकारें राज कपूर की हवेली को म्यूजियम में बदलने पर एकमत हैं.

आपको जानकारी दे दें, पेशवार के किस्सा ख्वानी बाजार में राज कपूर के दादा और पृथ्वीराज कपूर के पिता बशेस्वरनाथ ने इस हवेली को बनवाया था. जो आज तक चर्चा में बनी हुई है लेकिन इसे अब म्यूजियम बनाने की बात कही जा रही है. बताया जाता है इसी घर में 1924 में राज कपूर का जन्म हुआ था. उस समय ये हवेली काफी भव्य थी. इसमें पांच मंजिल थीं और ये इलाके का सबसे खूबसूरत घर था. 

कुछ साल पहले जर्जर होकर इसकी ऊपरी मंजिल गिर गई थी. अभी भी इसमें 60 कमरे बचे हुए हैं. 1947 तक कपूर परिवार यहां रहता था. बंटवारे के बाद वो मुंबई आकर बस गए थे. राज कपूर के अलावा बॉलीवुड स्टार दिलीप कुमार का जन्म भी 1922 में पेशावर में ही हुआ था. खैबर पख्तून प्रांत की पिछली सरकार ने दोनों अभिनेताओं के घरों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया था.

बिकिनी में हॉट पोज़ देकर पानी के अंदर आग लगा रही ये अभिनेत्री

फिर मुसीबत में फंसी 'केदारनाथ', हाई कोर्ट पहुंची याचिका

सलमान ने की कैटरीना की ऐसी हालत, पहचानना हुआ मुश्किल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -