बर्थडे स्पेशल: दर्शकों के बीच अपनी एक खास पहचान बनाई है राज बब्बर ने
बर्थडे स्पेशल: दर्शकों के बीच अपनी एक खास पहचान बनाई है राज बब्बर ने
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार राजनेता व अभिनेता राज बब्बर का आज जन्मदिन है. राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूंडला नामक स्थान पर हुआ था. राज बब्बर ने स्कूल की पढ़ाई फैज-ए-आम स्कूल आगरा से की. ग्रेजुएशन आगरा कॉलेज से कर एक्टिंग की शिक्षा एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) दिल्ली से ली. राज बब्बर ने दूसरी शादी अभिनेत्री स्मिता पाटिल से की थी और उनसे एक बेटा प्रतीक बब्बर हुआ. उसके पहले राज बब्बर की पहली शादी नादिरा बब्बर से हुई थी और उन्हें बेटे बेटी के रूप में आर्य बब्बर और जूही बब्बर हुए थे.

स्मिता पाटिल के देहांत के बाद राज बब्बर फिर से अपनी पहली पत्नी नादिरा के साथ रहने लगे. वह एनएसडी के साल 1975 के बैच में थे. देखा जाए तो वैसे राज बब्बर ने अपने करियर में कई सारी फिल्में की और ढ़ेरों दौलत और शोहरत कमाई लेकिन कहा जाता है कि बॉलीवुड वह वो मुकाम नहीं हासिल कर पाए जिसके वे हकदार थे. फिल्मों में 'हम तुम्हे ऐसी मौत देंगे कि लोग कुत्ते को छोड़ तुम्हारी मौत की मिसाल देना शुरू कर देंगे,' और 'रईस हो जाने से कोई शरीफ नहीं हो जाता' सरीखे डायलॉग्स से लोगों को रोमांचित कर देते है. राजधानी दिल्ली में एक्टिंग की शिक्षा लेकर राज बब्बर मुंबई आ गए थे और रीना रॉय के साथ 'इन्साफ का तराजू' फिल्म की थी.

'इन्साफ का तराजू' और 'आज की आवाज' जैसी फिल्मों के हिट होने के बाद राज बब्बर को 'लो बजट अमिताभ' भी कहा जाने लगा था. राज बब्बर की फिल्म 'अग्निकाल' जिसमें जीतेन्द्र और एक्ट्रेस माधवी भी थे, वो गुजरात के राजकोट में हुई सच्ची घटनाओं पर आधारित थी. 'नमक हलाल' फिल्म में राज बब्बर को पहले शशि कपूर का रोल ऑफर हुआ था , लेकिन किन्ही कारणों से वो इस फिल्म को नहीं कर पाये. राज बब्बर की मशहूर फिल्मों में 'निकाह ' और 'प्रेम गीत' और 'आज की आवाज ' है. फिल्मों के अलावा राज बब्बर ने राजनीति में भी कदम रखा और टीवी सीरियल्स में भी काम करते हुए नजर आते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -