ट्रेन टिकट खरीदते समय रिजर्वेशन फॉर्म के नए नियम रखे ध्यान
ट्रेन टिकट खरीदते समय रिजर्वेशन फॉर्म के नए नियम रखे ध्यान
Share:

महामारी कोरोना के संकट काल में देशवासियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए रेलवे तमाम एहतियात के साथ काम करने लगा है. भारतीय रेलवे विभिन्न मार्गों पर रेलगाड़ियों का परिचालन कर रहा है. रेलवे ने वक्त की जरूरत को समझते हुए तमाम तरह के बदलाव किए है. इसी कड़ी में रिजर्वेशन फॉर्म में भी परिवर्तन किया गया है. इसका लक्ष्य हर यात्री के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी प्राप्त करना है ताकि जरूरत पड़ने पर यात्रियों से आसानी से सम्पर्क किया जा सके. 

प्रवासी मजदूरों की सुविधाओं को लेकर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कही यह बात

वायरस से उत्पन्न विकट परिस्थिति में अगर आपने लंबे समय से अपने आइआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन नहीं किया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लॉग-इन करते समय आपके मोबाइल नंबर और इमेल आइडी को वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है. साथ ही मोबाइल नंबर और इमेल आइडी के पहले से वेरिफाई नहीं होने की स्थिति में भी आपको ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है.  

क्या कोरोना संक्रमण का बिना मुकाबला करे पटरी पर लौट पाएगी अर्थव्यवस्था ?

इस अलावा बात करते हैं टिकट बुकिंग के फॉर्म की. रेलवे ने टिकट बुकिंग के फॉर्म में कुछ जरूरी बदलाव किए है, जो ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ काउंटर से बुकिंग कराने पर भी लागू होगा. अब आपको टिकट रिजर्व कराते समय गंतव्य से जुड़ी पूरा पता भरना होगा. मसलन, पता, पिन कोड, शहर, जिला और राज्य. इसका लक्ष्य जरूरत पड़ने पर यात्रियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सरल बनाना है. इसके साथ ही IRCTC से टिकट बुक करते समय आपको यात्री का पूरा नाम लिखने को कहा जा रहा है. उदाहरण के लिए लोग पहले सिर्फ पहला अक्षर और उपनाम लिखकर भी टिकट बुक कर लेते थे. हालांकि, काउंटर से टिकट बुक कराते समय पूरा नाम लिखना जरूरी था. अब इसे ऑनलाइन बुकिंग के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है. 

24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड संक्रमित मिले, तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

असम में कोरोना का प्रकोप जारी, 225 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले

लॉकडाउन में छूट के बाद तेज होगी भारत की अर्थव्‍यवस्‍था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -