लॉकडाउन में छूट के बाद तेज होगी भारत की अर्थव्‍यवस्‍था
लॉकडाउन में छूट के बाद तेज होगी भारत की अर्थव्‍यवस्‍था
Share:

बीते काफी सालों से वैश्विक मंदी के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था काफी हद तक सुरक्षित रही है. 2001 और 2008 की वैश्विक सुस्ती में भी देश की जीडीपी विकास दर नकारात्मक नहीं रही. अब हालात जुदा हैं. इस स्थिति से उबरने के लिए आर्थिक विश्लेषक अलग-अलग माडल पेश कर रहे हैं. ग्लोबल स्ट्रैटजी एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंसी के आर्थर डी लिटिल की रिपोर्ट सरमाउंटिंग द इनोनामिक चैलेंज आफ कोविड-19 में बताया गया है कि आने वाली तिमाहियों में भारत की अर्थव्यवस्था आगे कैसे बढ़ेगी.

निसर्ग की तबाही पर बोले फडणवीस, कहा- किसानों को मिले नुकासन का 75 फीसद मुआवज़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस प्रारूप की संकल्पना के अनुसार 2020-21 की पहली तिमाही में विकास दर नीचे जाएगी फिर दूसरी तिमाही से ऊपर की ओर बढ़ना शुरू करेगी. सरकार की वित्तीय मदद का मजबूत असर दिखेगा. इससे मैन्युफैक्चरिंग और निर्माण क्षेत्रों को शुरुआत करने में मदद मिलेगी. विश्लेषण के अनुसार इस माडल में देश की जीडीपी 2020-21 में एक फीसद तक जाएगी फिर 2021-22 में 4.1 फीसद की दर से विकास करेगी.

PFI सदस्य मुफ़्ती शहजाद अरेस्ट, CAA विरोधी हिंसा में थी तलाश

इसके अलावा तीन दुर्योगों के मिलन से इस मॉडल के रिकवरी का अनुमान लगाया जा रहा है. गर्मियों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि, सर्दियों में इसका फिर से जोर पकड़ते हुए दिसंबर में पीक पर जाना और आगे सरकारी वित्तीय मदद कम हो जाने वाले तीनों कारकों के मिलने से डब्ल्यू आकार में रिकवरी का अनुमान है. इसमें 2020-21 की तीसरी तिमाही में वृद्धि दिख सकती है. इसके बाद लगातार पांच तिमाही में उतार-चढ़ाव के बाद 2021-22 में अंतिम रिकवरी तब संभव होगी जब वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.

भारत में कब समाप्त होगा कोरोना, जानें विशेषज्ञों की राय

भारत का चीन को सीधा जवाब, हमारा इलाका करों खाली

कोरोना संक्रमण में छठे स्थान पर पहुंचा भारत, एक सप्ताह का भी नहीं लगा समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -