नए वर्ष से रेल यात्रियों को मिलेगी विकल्प टिकट की सौगात
नए वर्ष से रेल यात्रियों को मिलेगी विकल्प टिकट की सौगात
Share:

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए यह खुश खबर है कि नए वर्ष अर्थात 1 जनवरी से रेलवे अपने यात्रियों को देशभर में सभी ट्रेनों में विकल्प टिकट की सुविधा देगा. इस विकल्प टिकट योजना के तहत आपकी वेटिंग टिकट अगर उस ट्रेन में कंफर्म नहीं होती, तो रेल विभाग आपको फोन कर उसी रूट की दूसरी ट्रेन में टिकट कंफर्म करने ऑफर करेगा. आपकी सहमति के बाद उस दूसरी ट्रेन में आपका बर्थ कंफर्म कर दिया जाएगा और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिये दी जाएगी.यदि आप इस सुविधा का लाभ नहीं लेना चाहते हैं तो तो आप अपना टिकट कैंसिल भी करवा सकते हैं.रेलवे की ओर से यह सुविधा आपको निशुल्क मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि रेलवे ने देश में चलने वाली सभी ट्रेनों के लिए विकल्प टिकट की सुविधा देने का निर्णय लिया है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने रेलवे पीएसयू CRIS को अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने का भी निर्देश दे दिए हैं कि वह 31 दिसंबर तक रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम में सभी जरूरी बदलाव कर ले, जिससे रेल यात्रियों को अगले साल 1 जनवरी से विकल्प टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके.

फ़िलहाल  रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुविधा टिकट योजना अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच  150 ट्रेनों में उपलब्ध है. इस योजना में अच्छा प्रतिसाद मिलने पर रेल मंत्रालय ने अब इसे देश भर की सभी ट्रेनों में लागू करने का फैसला किया है.

रेलवे ला रहा है साधारण फ़ोन के लिए ई वालेट

कोहरे के कारण ट्रेनें हो रहीं लेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -