फ्लेक्‍सी किराया प्रणाली में किया परिवर्तन, शताब्दी ट्रेनों में 10 फीसदी की छूट
फ्लेक्‍सी किराया प्रणाली में किया परिवर्तन, शताब्दी ट्रेनों में 10 फीसदी की छूट
Share:

नई दिल्ली : फ्लेक्सी फेयर के तहत रेलवे को यात्री नहीं मिल रहे हैं, इसलिए रेलवे ने फ्लेक्सी किराया व्यवस्था में परिवर्तन किया है.अब राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में चार्ट बनने के बाद खाली सीटों को कम कीमत पर बेचा जाएगा. खाली सीटों में अंतिम कीमत से 10 फीसद की छूट मिलेगी.फ्लेक्सी किराया संबंधी ये फैसले 20 दिसंबर से लागू होंगे और अगले 6 महीने तक चलेंगे.

गौरतलब है कि पहले राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में 30 फीसदी तत्काल कोटा होता था, अब घटाकर इसे 10 फीसदी कर दिया गया है. क्योंकि तत्काल में भी फ्लेक्सी फेयर कर दिया गया था और रेलवे तत्काल कोटे की सीट भी नहीं भर पा रही थी.कई ट्रेनों में सीटअब भी खाली जा रही थी इसीलिए रेलवे ने ये फैसला किया.अब करेंट बुकिंग में टिकट को सस्ता किया जाएगा. अब ट्रेन में चार्ट बनकर तैयार होने के बाद भी सीट खाली बचेगी तो वह आखिरी किराये से रेलवे 10 फीसदी कम में टिकटों को बेचेगी.

इस बारे में रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस और चेन्नई सेंट्रल-मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस के एसी चेयर कार के कुछ वर्गों में फ्लेक्सी किराया हटाने और किराये में छूट देने का निर्णय किया गया है. यही नहीं रेलवे ने हर श्रेणी में आरएसी सीटों की संख्या बढ़ा दी है. 16 जनवरी 2017 से आरएसी सीटें बढ़ जाएंगी. इसके कारण अब ज्यादा लोग वैध टिकट के साथ सफर कर सकेंगे .साथ ही दो और शताब्दी ट्रेनों (दिल्ली-अजमेर शताब्दी और चेन्नई-मैसूर शताब्दी.) में किराये भी कम किये गए हैं.

आज से शुरू होगा 'हमसफ़र' का सफर

कोहरे के कारण ट्रेनें हो रहीं लेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -