VIDEO: अब ट्रेनों की टक्कर को रोकेगा 'कवच', जानिए है क्या और कैसे करेगा काम?
VIDEO: अब ट्रेनों की टक्कर को रोकेगा 'कवच', जानिए है क्या और कैसे करेगा काम?
Share:

आप सभी को बता दें कि पूर्व मध्य रेल द्वारा ट्रेनों के संरक्षित परिचालन हेतु पं।दीनदयाल उपाध्याय जं। से प्रधानखांटा तक 'कवच'‘ प्रणाली की स्थापना कर दी है। जी हाँ, और अब कवच के जरिये ट्रेनों की टक्कर नहीं होगी। हालाँकि उसके पहले हम जान लेते हैं कि क्या है कवच? इसके लिए रेलवे द्वारा लगभग रुपए 151 करोड़ की निविदा जारी कर दी गई है। जी हाँ और इस प्रणाली को पूर्व मध्य रेल के अन्य महत्वपूर्ण रेलखंडों पर भी स्थापित करने की प्रक्रिया पर तेजी से कार्य किया गया है।

क्या है कवच- आप सभी को बता दें कि 'कवच' एक टक्कर रोधी तकनीक (Anti collision technology) है। यह प्रौद्योगिकी रेलवे को शून्य दुर्घटनाओं के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। जी हाँ और यह प्रौद्योगिकी माइक्रो प्रोसेसर, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम और रेडियो संचार के माध्यमों से जुड़ा रहता है। ऐसे में जैसे ही यह तकनीक एक निश्चित दूरी के भीतर उसी ट्रैक में दूसरी ट्रेन का पता लगाती है, तो ट्रेन के इंजन में लगे उपकरण के माध्यम से निरंतर सचेत करते हुए स्वचालित ब्रेक (Automatic brakes) लगाने में सक्षम है। कैसे काम करती है कवच प्रणाली- आप सभी को बता दें कि कवच एक स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली है जो आरडीएसओ (Research Design and Standards Organisation) द्वारा विकसित सुरक्षा अखंडता के उच्चतम स्तर SIL4 (Safety Integrity Level-4) प्रमाणित है।

वहीं यह प्रणाली लोको पायलट को सिगनल के साथ-साथ अन्य पहलुओं की स्थिति, स्थायी गति प्रतिबंध (PSR) के बारे में संकेत देता है और ओवर स्पीड के बारे ड्राइवर को सचेत करता रहता है। ऐसे में अगर लोको पायलट प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो प्रणाली पूर्व-निर्धारित समय के बाद ब्रेक लगाने की शुरुआत स्वतः करने लग जाता है। आपको बता दें कि कवच प्रणाली मौजूदा सिग्नलिंग सिस्टम के साथ संपर्क बनाये रखता है तथा इसकी जानकारी परिचालन से जुड़े प्राधिकृत व्यक्तियों को निरंतर साझा करता रहता है। जी हाँ और यह प्रणाली किसी भी आपात स्थिति में स्टेषन एवं लोको ड्राइवर को तत्काल कार्रवाई हेतु सचेत करने, साइड-टक्कर, आमाने-सामाने की टक्कर एवं पीछे से होने वाली टक्करों की रोकथाम करने में पूर्णतः सक्षम है। इसी के साथ इसके साथ ही यह सिस्टम रोल बैक/फॉरवर्ड और रिवर्स मूवमेंट की स्थिति में लगातार सचेत करता है एवं समपार फाटकों की जानकारी स्वचलित सिटी के माध्यम से प्रदान करता है।

VIDEO: कवच के चलते अब कभी नहीं होगी ट्रेनों की टक्कर, रुकेंगी अपने आप

आज फुल स्पीड में दो ट्रेनों की टक्कर करवाएगा रेलवे, एक में बैठेंगे रेल मंत्री, तो दूसरी में अधिकारी

जीजा के साथ कमरे में आपत्तिजनक हालत में थी नई-नवेली दुल्हन, जब सास-ससुर ने देखा तो फट गई ऑंखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -