यूपी में बोले राहुल गांधी- 'अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा पूरा'
यूपी में बोले राहुल गांधी- 'अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा पूरा'
Share:

रायपुर: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में राहुल गांधी ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के विकास माडल की बातचीत की। शुक्रवार को थौरी में जनसभा को संबोधित करते हुए बताया, अमेठी के विकास के लिए मैने जो ख्वाब देखा था, उसे छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की सरकार धरातल पर पूरा कर रही है।

राहुल गांधी ने कहा छत्तीसगढ़ सरकार अन्नदाताओं की आर्थिक समृद्धि की दिशा में काम कर रही है, इसके तहत वहां प्रत्येक जिले में फूड पार्क तथा प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में सरकार बनी तो यह ख्वाब अमेठी में भी पूरा किया जाएगा। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में स्थापित किए जा रहे 140 फूड पार्कों तथा गोठानों के विकास की बातचीत की। उन्होंने कहा, सुराजी गांव स्कीम के अंतर्गत निर्माणाधीन 10 हजार 500 गोठानों को रुरल इंडस्ट्रीयल पार्क के तौर पर विकसित किया जाएगा।

वही गोठानों में दाल मिल, तेल मिल, राइस मिल जैसी प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित की जा रही हैं। कृषि आधारित इन यूनिटों के अतिरिक्त गोबर से बिजली बनाने, गुलाल एवं चंदन बनाने, साबुन बनाने जैसे दर्जनों उद्यम गोठानों में आरम्भ किए गए हैं। जिनमें किसानों के परिवार वालों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। इनके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य तय करते हुए लघु वनोपज सहकारी संघ के जरिए उनकी खरीदी के इंतजाम किए गए है। इन लघु धान्य फसलों का प्रदेश में ही प्रसंस्करण करके उनकी देशभर में मार्केटिंग की जा रही है।

'सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं केजरीवाल..', मुन्नवर राणा बोले- कुमार विश्वास के आरोप झूठ नहीं

वायरल हुआ सीधी की सांसद का वीडियो, हरियाणवी गाने पर लगाए जमकर ठुमके

मणिपुर चुनाव: क्या पूर्वोत्तर से ख़त्म हो रही कांग्रेस ? 5 सालों में 13 विधायकों ने थमा भाजपा का 'कमल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -