अच्छी शिक्षा गरीबी को दूर कर सकती है : अरविंद केजरीवाल
अच्छी शिक्षा गरीबी को दूर कर सकती है : अरविंद केजरीवाल
Share:

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी  के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि बच्चों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा एक ऐसा प्रभाव पैदा कर सकती है जो गरीबी को कम करने में मदद कर सकती है।डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती पर दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में आयोजित समारोह में सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि शिक्षक, सफाई कर्मचारी और अन्य कर्मचारी अगले कुछ वर्षों में व्यवस्था में सुधार के लिए 'जादू' करेंगे, जैसा कि दिल्ली सरकार में उनके समकक्षों ने पिछले कुछ वर्षों में किया है।

अपने भाषण में, उन्होंने समाज में समानता के लिए एक दृष्टिकोण को रेखांकित करने के लिए और ब्रिटिश काल के दौरान उच्च शिक्षा के लिए किये गए कार्यो के लिए भारतीय संविधान के निर्माता अंबेडकर की प्रशंसा की और ब्रिटिश काल के दौरान उच्च शिक्षा के लिए उनकी खोज की प्रशंसा की, जबकी कुछ भारतीय कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स जैसे स्कूलों से डिग्री अर्जित करने के बारे में ही सोचा करते थे।उन्होंने कहा, 'अंबेडकर शिक्षा के महत्व और गरीबी उन्मूलन तथा समाज में समानता को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका को समझते थे।डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। आइए एक ऐसे भारत के निर्माण के लिए एक साथ आएं जहां देश के सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले, देश प्रगति करे और दुनिया में नंबर एक बने।

उन्होंने एमसीडी कार्यक्रम में अपने भाषण में यह भी उल्लेख किया कि आप के नेतृत्व वाला एमसीडी प्रशासन शहर में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए "स्वस्थ प्रतिस्पर्धा" शुरू करने का इरादा रखता है।सौरभ भारद्वाज द्वारा 'मॉडल आर डब्ल्यू ए (रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन)  पुरस्कार' का प्रस्ताव दिया गया है ताकि हर साल एक आर डब्ल्यू ए को सर्वश्रेष्ठ आर डब्ल्यू ए के रूप में चुना जा सके। इसके बाद हम प्रत्येक वार्ड में 'सर्वश्रेष्ठ पार्क', 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता निरीक्षक',  'सर्वश्रेष्ठ सफाई कर्मचारी' सहित अन्य पुरस्कार रख सकते हैं ताकि लोग अपना बेस्ट दें सके।

राजनीति में प्रवेश करने से पहले जब उन्होंने अपने एनजीओ के साथ काम किया, तो उन्होंने कहा, लोग "दिल्ली सरकार के स्कूलों की आलोचना करते थे" और "इसके स्कूली शिक्षकों को हेय दृष्टि से देखते थे।" उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों के इस उदाहरण का उपयोग किया।
पदभार संभालने के बाद, हमने अपने स्कूलों को बेहतर बनाने और कर्मचारियों के सदस्यों के लिए एक स्वागत योग्य वातावरण बनाने पर काम किया। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि जिन शिक्षकों को पहले जनता से आलोचना का सामना करना पड़ता था, उन्होंने अब दिल्ली सरकार के संस्थानों में शैक्षिक दर्शन को बदल दिया है।

कम आय वाले घरों के बच्चे भी अब प्रतिष्ठित स्कूलों में भर्ती हो रहे हैं और रोजगार पाने के बाद अपने परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के एक स्कूल के छात्र का उदाहरण दिया, जिसके पिता प्लंबर हैं और जिसे कंप्यूटर विज्ञान के लिए रुड़की में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में भर्ती कराया गया था।

अब, एक बार जब वह स्नातक हो जाएगा और उसे रोजगार मिल जाएगा, तो वह अपने परिवार के जीवन को बदल देगा ... अत, मैं यह नहीं कहता कि मैं गरीबी हटाऊंगा, बल्कि मैं आपको ऐसी शिक्षा दूंगा जिससे आप गरीबी को दूर कर सकते हैं। हम शिक्षा के मूल्य और शक्ति में विश्वास करते हैं, "सीएम ने कहा, "हम एमसीडी स्कूलों को बेहतर बनाने के साथ-साथ दिल्ली को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे। आप देखेंगे कि कुछ वर्षों में, उनके आसपास एक अनुकूल वातावरण के साथ, एमसीडी के ये शिक्षक और सफाई कर्मचारी चमत्कार करेंगे।

एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में 250 वार्ड हैं। यह शहर में स्वच्छता और अन्य नागरिक कर्तव्यों का प्रभारी है, और यह प्राथमिक विद्यालयों, कई अस्पतालों, पॉलीक्लीनिक और औषधालयों का भी प्रबंधन करता है। अप्रैल 1958 में स्थापित एमसीडी को 2012 में तीन नगरपालिकाओं में विभाजित किया गया था:पूर्वी दिल्ली नगर पालिका,दक्षिण दिल्ली नगर पालिका और उत्तरी दिल्ली नगर पालिका। 2022 में, तीन नागरिक संगठनों को फिर से मिला दिया गया।आप ने दिसंबर 2022 में देश के एकीकरण के बाद हुए पहले चुनावों में जीत हासिल की, जिससे स्थानीय सरकार पर भाजपा का 15 साल का शासन समाप्त हो गया। इसके बाद से आप की दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय को चुना गया।

'दिल्ली में आज से नहीं मिलेगी मुफ्त बिजली', अपने ऐलान के बाद पलटी केजरीवाल सरकार

बिहार में सरेआम हुई दलित नेता की हत्या, मचा बवाल

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए आई खुशखबरी! इस रूट पर चलेगी नई ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -