पुतिन ने ने दिया आदेश, अगले सप्ताह बड़े पैमाने पर शुरू हो कोरोनावायरस का टीकाकरण
पुतिन ने ने दिया आदेश, अगले सप्ताह बड़े पैमाने पर शुरू हो कोरोनावायरस का टीकाकरण
Share:

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले सप्ताह व्यापक टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की हैं, जिससे देश ने अपने स्पुतनिक वी वैक्सीन की 2 मिलियन खुराकों के करीब उत्पादन किया था। यह घोषणा उसी दिन ब्रिटेन ने अगले सप्ताह शुरू होने वाले रोलआउट के लिए फाइजर-बायोटेक वैक्सीन को मंजूरी दे दी।

रूस ने कहा कि अंतरिम परीक्षण के परिणामों से पता चला कि स्पुतनिक वी का टीका 95 प्रतिशत प्रभावी था, जो पिछले सप्ताह अपने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगियों की तुलना में अधिक प्रभावी था। स्पुतनिक वी का नाम सोवियत-युग के उपग्रह के तीसरे और अंतिम चरण में था, जिसमें कुछ 40,000 स्वयंसेवक शामिल थे। पुतिन ने कहा, "मैं आपसे काम को व्यवस्थित करने के लिए कहूंगा ताकि अगले सप्ताह के अंत तक हमने इस बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू कर दिया होगा।" उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, जो कोरोनोवायरस कार्य का नेतृत्व कर रहा है। बल। राष्ट्रपति ने यह भी दर्ज किया कि शिक्षक और मेडिक्स प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। टीका दो अलग-अलग मानव एडेनोवायरस वैक्टर का उपयोग करता है और 21 दिन के अंतराल के साथ दो खुराक में दिया जाता है। टीका सभी रूसी नागरिकों के लिए मुफ्त होगा और टीकाकरण स्वैच्छिक होगा।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि पिछले सप्ताह सेना में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया गया है, जिसका लक्ष्य वर्ष के अंत तक 400,000 से अधिक सैनिकों, उनमें से लगभग 80,000 लोगों का टीकाकरण करना है। रूस में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वायरस केसेलैड है, जिसमें कुल 2.3 मिलियन पंजीकृत मामले हैं और 41,000 से अधिक घातक हैं।

भारतीय वैज्ञानिक यूसुफ हामिद के नाम पर रखा गया कैम्ब्रिज के रसायन विज्ञान विभाग का नाम

अमेरिकी आयोग ने कहा चीन से ' योजनाबद्ध ' तरीके से गलवान घाटी पर होगा संघर्ष

जानिए कोरोनावायरस पर यूएनजीए के विशेष सत्र से जुड़ी खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -