अमेरिकी आयोग ने कहा चीन से ' योजनाबद्ध '  तरीके से गलवान घाटी पर होगा संघर्ष
अमेरिकी आयोग ने कहा चीन से ' योजनाबद्ध ' तरीके से गलवान घाटी पर होगा संघर्ष
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी आयोग ने हाल ही में कांग्रेस को एक नई रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला है कि चीनी सरकार ने गैल्वान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष की योजना बनाई थी, जिसके परिणामस्वरूप जून में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई और चीनी हताहतों की संख्या बढ़ गई। यूएस-चाइना इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन ने 1 दिसंबर को पेश की गई रिपोर्ट में, वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ लगभग आठ महीने लंबे भारत-चीन गतिरोध को "दशकों में सबसे गंभीर सीमा संकट" के रूप में समझाया। 

15 जून को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सैनिकों के बीच "गैलवान घाटी में बड़े पैमाने पर शारीरिक विवाद" का जिक्र करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, "कुछ सबूतों से पता चलता है कि चीनी सरकार ने घटना की योजना बनाई थी, जिसमें संभवतः जानलेवा हमले की संभावना भी शामिल थी। उदाहरण के लिए, झड़प से कई हफ्ते पहले, रक्षा मंत्री वी ने बीजिंग को 'स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए लड़ाई का उपयोग करने' के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपना बयान दिया। " एलएसी के सिक्किम और लद्दाख सेक्टर में दोनों पक्षों की सेना के बीच दो झड़पों के बाद भारत-चीन सीमा गतिरोध खुले में उभरा।

यूएस-चाइना इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन 2000 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों के राष्ट्रीय सुरक्षा निहितार्थ पर निगरानी और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए बनाया गया था। नवीनतम रिपोर्ट में व्यापक रूप से ताइवान और हांगकांग के खिलाफ चीन की मुखर कार्रवाई अफ्रीका में इसका रणनीतिक उद्देश्य, और भारत के साथ सीमा गतिरोध पर ध्यान केंद्रित किया गया है। रिपोर्ट ने इस साल हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने का भी हवाला दिया और कहा कि चीन और भारत दशकों से LAC के साथ "कई शारीरिक झड़पों" में लगे हुए थे, लेकिन जब से राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2012 में सत्ता संभाली है "दो देश" अपनी सीमा के साथ पांच बड़े बदलाव देखे हैं।" रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 जून की झड़प के बाद चीन ने "पूरी गैल्वान घाटी पर संप्रभुता का दावा किया, एक नया दावा और क्षेत्रीय स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव।"

जानिए कोरोनावायरस पर यूएनजीए के विशेष सत्र से जुड़ी खबर

संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे विश्व नेता

आ गई 'कोरोना' की वैक्सीन, इस देश में अगले हफ्ते से शुरू होगा टीके लगना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -