भारतीय वैज्ञानिक यूसुफ हामिद के नाम पर रखा गया कैम्ब्रिज के रसायन विज्ञान विभाग का नाम

Dec 02 2020 04:57 PM
भारतीय वैज्ञानिक यूसुफ हामिद के नाम पर रखा गया कैम्ब्रिज के रसायन विज्ञान विभाग का नाम

उनके "उदार लाभ" की मान्यता में, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि इसके रसायन विज्ञान विभाग का नाम भारतीय फार्मास्युटिकल प्रमुख सिप्ला के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष यूसुफ हामिद के नाम पर 2050 तक रखा जाएगा।

श्री हामिद विश्व-विख्यात विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने अपने अल्मा मेटर को "परिवर्तनकारी उपहार" दिया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान "शिक्षण और अनुसंधान दोनों में विश्व-अग्रणी" बना रहेगा। उनका उपहार रसायन विज्ञान में दुनिया की सबसे उज्ज्वल शैक्षणिक प्रतिभा को आकर्षित करने और समर्थन करने के लिए दोनों फंडों को समाप्त करता है, जिसमें नए कार्बनिक हामिड स्कॉलर्स प्रोग्राम के माध्यम से ब्रिटेन और दुनिया भर के सिंथेटिक कार्बनिक रसायन विज्ञान और उत्कृष्ट डॉक्टरेट छात्रों जैसे असाधारण प्रारंभिक कैरियर शोधकर्ताओं शामिल हैं। विभाग को रसायन विज्ञान के यूसुफ हामिद विभाग के रूप में जाना जाएगा।

हामिद, 84, जो क्राइस्ट कॉलेज में छात्र थे, उन्होंने पिछले 66 वर्षों में कैम्ब्रिज के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखे हैं, विश्वविद्यालय ने कहा, 2018 में, उन्होंने रसायन विज्ञान में दुनिया की सबसे पुरानी अकादमिक कुर्सियों में से एक का समर्थन किया, जिसे अब यूसुफ कहा जाता है। "हामिद ने कहा, "कैम्ब्रिज ने मुझे रसायन विज्ञान में एक शिक्षा की नींव दी, मुझे जीना सिखाया और मुझे समाज में योगदान देने का तरीका दिखाया।" 

राजस्थान में स्कूल फीस पर घमासान, अब शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दिया बड़ा बयान

आईआईटी रुड़की में पहले दिन 272 नौकरियां ऑफर

आईआईटी मद्रास ने किया अपने प्लेसमेंट ड्राइव के पहले सत्र का आयोजन