जानिए कोरोनावायरस पर यूएनजीए के विशेष सत्र से जुड़ी खबर
जानिए कोरोनावायरस पर यूएनजीए के विशेष सत्र से जुड़ी खबर
Share:

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दो दिवसीय विशेष सत्र 3 दिसंबर और 4 को आयोजित किया गया है। विशेष सत्र कई हितधारकों को महामारी के साथ वापस लड़ने में अपने अनुभवों को साझा करने की अनुमति देगा, तिथि के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया को प्रतिबिंबित करेगा, और एक फोर्जिंग एकजुट, समन्वित और जन-केंद्रित मार्ग को आगे बढ़ाता है। महामारी, जिसने 1.3 मिलियन से अधिक जीवन का दावा किया है और विश्व स्तर पर 54 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। जिस पर विश्व निकाय ने कहा, "75 साल पहले संयुक्त राष्ट्र के निर्माण के बाद से न केवल सबसे बड़ा वैश्विक स्वास्थ्य संकट है, बल्कि यह मानवीय, सामाजिक-आर्थिक, सुरक्षा और मानव अधिकार संकट भी है।" सत्र का पहला दिन महासभा के अध्यक्ष वोलकान बोजकिर, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस दिसंबर दक्षिण अफ्रीकी राजदूत जेरी मैथ्यूज मैटीजिला के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और गैर-आंदोलन के अध्यक्ष के बयानों को प्रस्तुत करेगा। संरेखित देश इल्हाम हैदर ओगलू अलीयेव। महासभा तब विश्व नेताओं से सुनवाई करेगी।

स्पीकर की सूची के अनुसार, कुल 141 स्पीकर हैं, जिनमें 53 राज्य प्रमुख, 39 सरकार प्रमुख, चार उप-प्रधानमंत्री और 38 मंत्री शामिल हैं। दूसरे दिन डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येलेस और अन्य संयुक्त राष्ट्र और अंतर-सरकारी एजेंसियों के भाषण होंगे। प्रवक्ता ब्रेंडेन वर्मा ने इस सवाल पर एक जवाब दिया कि क्या कोविड-19 पर विशेष सत्र आयोजित करने में बहुत देर हो चुकी है, महासभा के अध्यक्ष ने कहा राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि यह बैठक होने में पहले ही बहुत देर हो चुकी है, जिसे गर्मियों में आयोजित किया जाना चाहिए था क्योंकि दुनिया भर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे थे। वर्मा ने कहा कि सदस्य राज्य एक साथ आए हैं और कोविड-19 पर इस विशेष सत्र को आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, "और यह मुद्दा बहुपक्षवाद के लिए फिर से जुड़ने का है।"

उन्होंने यह भी कहा कि इस सत्र का मुख्य बिंदु संयुक्त राष्ट्र के अभिनेताओं निजी क्षेत्र और वैक्सीन डेवलपर्स के साथ-साथ देशों को एक साथ लाने के लिए है कि हम कहाँ हैं, स्टॉक लेने के लिए और अंतराल और चुनौतियों की पहचान करने के लिए एक साथ काम करें, और फिर एक साथ आगे बढ़ने के लिए इसलिए हमारे पास एक एकीकृत प्रतिक्रिया है जो वास्तव में समझ में आता है और जो वास्तव में इस महामारी का मुकाबला कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे विश्व नेता

आ गई 'कोरोना' की वैक्सीन, इस देश में अगले हफ्ते से शुरू होगा टीके लगना

अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए जो बिडेन ने की नीरा टंडन की प्रशंसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -