आज ही अपने मीटर में लगा दें ये चीज, तेजी से घट जाएगा बिजली का बिल
आज ही अपने मीटर में लगा दें ये चीज, तेजी से घट जाएगा बिजली का बिल
Share:

बिजली का बिल हमेशा माह के खर्च का एक बड़ा भाग ही होता है। इसे कम करने के लिए हम बिजली की खपत कम करने के प्रयास में लगे हुए है। समय की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय...

छोटा सा बदलाव कराएगा मोटा फायदा: आमतौर पर देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल बहुत ही बढ़कर आता है। बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है आपका बजट पूरी तरह से बिगड़ जाता है। यदि आप बिजली के अधिक बिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस बदलने पड़ जाएंगे।

नॉर्मल बल्ब बढ़ा देता है बिजली की खपत: आप यदि अब भी पुराने बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गुडबाय बोल दें। ये बल्ब बिजली का बिल तेजी से बढ़ते ही चले जा रहे है। इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर पाएंगे। इनके कारण घर में एलईडी बल्ब उपयोग करना भी शुरू कर दें। LED बल्ब बिजली की खपत को कम कर आपको भारी-भरकम बिल से भी बचा सकते है।

ऐसे हीटर के इस्तेमाल से बचें: ठंड के दिनों में हीटर का उपयोग एक आम बात है। यदि आप अधिक क्षमता के हीटर का इस्तेमाल कर रहें तो।। तुरंत इसे हटा दें। अधिक क्षमता वाले हीटर बहुत बिजली खपत करते हैं और इसका सीधा असर बिल पर नजर आता है। हीटर की जगह ब्लोअर का उपयोग किफायती होता है। ब्लोअर कम बिजली खपत के साथ-साथ सेफ भी होता है।

पुराने जमाने का गीजर: कई घरों में आज भी पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का उपयोग भी किया जा रहा है। ये दोनों ही बिजली की बहुत अधिक खपत करते हैं। बिजली अधिक खपत बिल बढ़ा देगी। इसलिए आज ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह एडवांस्ड गीजर घर में लाएं। अच्छा होगा कि आपका नया गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला हो। 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर बिजली कम खपत करते हैं जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर पाएंगे।

बड़ी खबर! ट्विटर पर शुरू हुई कर्मचारियों की छटनी

WhatsApp ने लॉन्च किया अब तक का सबसे जबरदस्त फीचर, जानकर झूम उठेंगे आप

क्या आप भी करते है WhatsApp का इस्तेमाल तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -