'चिंता में हैं पंजाबी..', भारत द्वारा कनाडा का वीज़ा बंद करने पर बोले सुखबीर सिंह बादल
'चिंता में हैं पंजाबी..', भारत द्वारा कनाडा का वीज़ा बंद करने पर बोले सुखबीर सिंह बादल
Share:

चंडीगढ़: भारत द्वारा "परिचालन कारणों" का हवाला देते हुए कनाडा में वीज़ा सेवाओं को निलंबित करने के कुछ घंटों बाद, शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को कहा कि इस कदम से भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों या उस देश में छात्रों के रूप में रहने वाले लाखों पंजाबियों पर असर पड़ेगा। बादल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विवाद के शीघ्र समाधान की उम्मीद जताई, यह देखते हुए कि पंजाबी वहां बड़ी संख्या में रहते हैं और बिगड़ते संबंधों ने उन्हें दहशत की स्थिति में छोड़ दिया है।

बादल ने यह भी आशंका जताई कि भारत और कनाडा के बीच बढ़ता राजनयिक विवाद पंजाबियों के लिए बड़ी बाधाएं, अनिश्चितता और चिंता पैदा करेगा, उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से इस मुद्दे का समाधान खोजने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि, "यह पंजाबियों के लिए बड़ी बाधाएं, अनिश्चितता और चिंता पैदा करने वाला है, खासकर सिखों के सबसे देशभक्त समुदाय के सदस्यों के लिए, जिन्होंने न केवल देश की आजादी के लिए बल्कि सीमाओं पर विदेशी आक्रमण से लड़ने के लिए भी अद्वितीय बलिदान दिया है।" 

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, "वीज़ा सुविधा की बाधाएं विशेष रूप से हमारे युवाओं को प्रभावित करेंगी जो हर साल हजारों की संख्या में छात्र के रूप में कनाडा जाते हैं और जो अब वहां रह रहे हैं। मेरे पास कनाडा में पंजाबियों और उनके परिवारों और रिश्तेदारों की तलाश में कॉल और संदेशों की बाढ़ आ गई है।''  पंजाब के नेता ने यह भी कहा कि वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखेंगे क्योंकि इस मुद्दे को जल्द से जल्द निपटाने की जरूरत है और अगर यह हाथ से निकल गया, तो इसका भारत में रहने वाले बहुत सारे सिखों पर भी असर पड़ेगा और कनाडा में रहने वाले सिखों पर भी।  

इससे पहले दिन में, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के आरोपों के कुछ दिनों बाद नई दिल्ली ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाओं को "अगली सूचना तक निलंबित" कर दिया था। कनाडाई लोगों के वीज़ा आवेदनों की प्रारंभिक जांच के लिए नियुक्त एक निजी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट डाला कि भारतीय वीज़ा सेवाओं को "अगली सूचना तक निलंबित" कर दिया गया है।

'जनता का ध्यान भटकाने के लिए जातीय, धार्मिक भावनाएं भड़काई जा रही..', छत्तीसगढ़ में केंद्र पर प्रियंका वाड्रा का आरोप

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड का YouTuber मुहम्मद यासीन, पहुंचा अफगानिस्तान, मुस्लिमों से 'तालिबान' ज्वाइन करने को कहा

'DMK को खुश करने की कोशिश कर रही कांग्रेस..', कुमारस्वामी बोले- कावेरी मुद्दे पर खड़गे क्यों चुप ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -