पंजाब: फ़िरोज़पुर जेल से तस्करों ने किए 43000 कॉल, हाई कोर्ट तक पहुंची बात, जेल अधिकारीयों पर लटकी तलवार
पंजाब: फ़िरोज़पुर जेल से तस्करों ने किए 43000 कॉल, हाई कोर्ट तक पहुंची बात, जेल अधिकारीयों पर लटकी तलवार
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के जेल विभाग ने प्रमुख प्रशासनिक चूक के लिए फिरोजपुर के वर्तमान अधीक्षक सहित सात जेल अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू की है, जिसके परिणामस्वरूप तीन तस्करों ने जेल में रहते हुए 43,000 से अधिक फोन कॉल किए। जेल में रहने के दौरान कथित तौर पर दो तस्करों ने अपनी पत्नियों के खातों में 1.35 करोड़ रुपये ऑनलाइन प्राप्त किए। इसकी जांच की जा रही है कि क्या आरोपियों ने जेल के भीतर फोन का इस्तेमाल कर पैसे भेजे या प्राप्त किए।

रिपोर्टों में कहा गया है कि जांच के दायरे में आने वालों में दो सेवारत और तीन सेवानिवृत्त जेल अधीक्षक शामिल हैं। वे हैं फ़िरोज़पुर में सेंट्रल जेल के अधीक्षक सतनाम सिंह, पूर्व अधीक्षक (अब निलंबित) अरविंदर पाल सिंह भट्टी, पटियाला में पंजाब जेल ट्रेनिंग स्कूल के प्रिंसिपल परविंदर सिंह और रोपड़ में जिला जेल के अधीक्षक गुरनाम लाल। परविंदर और गुरनाम पहले फिरोजपुर जेल के अधीक्षक के रूप में काम कर चुके हैं। जांच के दायरे में बलजीत सिंह वैद, करनजीत सिंह संधू और सुरिंदर सिंह तीन सेवानिवृत्त अधीक्षक हैं।

भले ही सरकार का दावा है कि जेलों में फोन जैमर लगाए गए हैं, लेकिन तीन तस्कर राज कुमार (राजा), सोनू टिड्डी और अमरीक सिंह जेल के अंदर से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे. फोन का उपयोग इतना खुलेआम और अनियमित था कि तस्करों द्वारा किए गए कुल 43,432 फोन कॉल में से 38,850 केवल एक महीने (1-31 मार्च, 2019) में राज कुमार के फोन से किए गए थे। यह हर दिन औसतन 1,295 कॉल और हर घंटे 53 कॉल के बराबर है। अन्य फ़ोन कॉल, कुल 4,582, 9 अक्टूबर, 2021 और 14 फरवरी, 2023 के बीच, लगभग 28 महीनों के दौरान किए गए थे।

इस बीच, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फिरोजपुर सेंट्रल जेल से चल रहे कथित करोड़ों रुपये के नशीले पदार्थों के गिरोह में जेल अधिकारियों की भूमिका की जांच करने में विफल रहने के लिए राज्य विशेष ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) अधिकारियों और जांच अधिकारी (आईओ) को फटकार लगाई।

रिपोर्ट के अनुसार, SSOC प्रमुख से पूछताछ करते समय, विशेष डीजीपी, आईपीएस आर.एन ढोके, न्यायमूर्ति एन.एस. शेखावत ने कहा कि, ''क्या इससे अधिक गंभीर कोई अपराध हो सकता है, कोर्ट के पास यह मानने का कारण है कि करोड़ों रुपये का ड्रग रैकेट जेल से चल रहा है...मैं जांच के लिए मामले को सीबीआई और ईडी को भेजूंगा...आप इसमें पक्ष हैं। जेल से (4 साल में) 43,000 कॉलें की जा रही हैं, एक भी जेल अधिकारी एफआईआर में शामिल नहीं है।

उच्च न्यायालय की पीठ ने एसएसओसी के लापरवाह रवैये पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विशेष प्रकोष्ठों द्वारा आयोजित बैठकें, जिनमें एआईजी शामिल होते हैं, केवल "चाय और समोसा" तक ही सीमित हैं।

लोगों को सेहत का ध्यान रखने की सलाह दे रहे थे IIT कानपुर के प्रोफेसर, अचानक मंच से गिर पड़े और हो गई मौत

'आगे भी पत्रकारिता करते रहूँगा, अगर मैं डरा तो ये समझेंगे कि हमने एक पत्रकार को डरा दिया', जेल से रिहा होते ही बोले यूट्यूबर मनीष कश्यप

शिवराज सिंह चौहान ने पहनाए रामदास को जूते, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -