पंजाब: महज 1 हफ्ते में पराली जलाने की 3700 घटनाएँ, दिल्ली का दम घुटा, NASA ने जारी की तस्वीरें
पंजाब: महज 1 हफ्ते में पराली जलाने की 3700 घटनाएँ, दिल्ली का दम घुटा, NASA ने जारी की तस्वीरें
Share:

अमृतसर: पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध और कोहरा बढ़ने लगा है और यहाँ की हवा जहरीली होती जा रही है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ (NASA) ने उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों को शेयर किया है, जिनमें पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पराली जलाए जाने के चलते उन इलाकों में लाल रंग के निशान बने हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इन तस्वीरों में पूर्वी पाकिस्तान से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक सिंधु-गंगा के मैदान के विशाल क्षेत्रों में धुंध की एक परत नज़र आ रही है। धुंध की यह परत पराली जलाए जाने की वजह से बनी है। इसके कारण दिल्ली की हवा दमघोंटू हो गई है और वायु की गुणवत्ता लगातार बदतर होती जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पंजाब में खेत में आग लगाने के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है। पराली जलाने की वजह से पीएम 2.5 का प्रदूषण में हिस्सेदारी बढ़कर 26 फीसद हो गई है, जो इस साल का सबसे अधिक है। मंगलवार (1 अक्टूबर) को देश की राजधानी में सुबह AQI का स्तर 429 था, जो कि गंभीर श्रेणी में गिना जाता है। हालाँकि, बाद में थोड़ा सुधार देखा गया।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के एक विश्लेषण के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में 1 नवम्बर से 15 नवम्बर के बीच जमकर पराली जलाई जाती हैं। इस दौरान राजधानी दिल्ली की हवा में सांस लेना दूभर हो जाता है। पिछले सप्ताह वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा है कि इस वर्ष पंजाब में पराली जलाने की बढ़ती घटनाएँ ‘गंभीर चिंता का विषय’ हैं।

आगरा में दर्दनाक हादसा, टैंकर में घुसी रोडवेज बस, 2 की मौत,

नवंबर आ चुका, लेकिन जारी है बारिश, अगले 5 दिनों तक जमकर भीगेंगे ये राज्य

आज 12 बजे चुनाव आयोग की PC, हो सकता है गुजरात चुनाव का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -