खूबसूरती बढ़ाने में बेहद कारगर है कद्दू
खूबसूरती बढ़ाने में बेहद कारगर है कद्दू
Share:

हम आपको बता दें भारतीय घरों में महिलाएं अक्सर कद्दू बनाती है लेकिन बच्चे इसे खाने से कतराते हैं। साधारण सी दिखने वाली यह सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे तमाम फायदे होते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस पर जानें मलेरिया के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

खूबसूरती बढ़ाता है कद्दू 

जानकारी के अनुसार कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन जीवन और फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। कद्दू का सेवन यौन जीवन को खुशहाल रखने में मददगार होता है। कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो कि प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं। कद्दू खाने से खूबसूरती भी बढ़ती है।

शहद खाने का भी होता है सही समय, गलत समय पर खाना हो सकता है खतरनाक

और भी कई फायदे पहुंचाता है कद्दू 

इसी के साथ कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है। यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।

माइग्रेन के दर्द से परेशान तो तुरंत करें ये उपाय

अगर गर्मी में आपकी कार होती है बहुत गरम तो अपनाये यह तरीके

तो बिना जिम जाये भी आप बन सकते हैं हेल्दी और फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -