तो बिना जिम जाये भी आप बन सकते हैं हेल्दी और फिट
तो बिना जिम जाये भी आप बन सकते हैं हेल्दी और फिट
Share:

आज के दौर में हेल्दी और फिट रहना एक फैशन के साथ-साथ एक जरूरत भी बन गई है. फिट रहने के लिए आप हमेशा ही जिम जाते हैं और इसके लिए काफी मेहनत भी करते हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्दी रने के कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी और आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगी.   

1. अगर आप काम या गर्मी की वजह से रोजाना सुबह जॉगिंग के लिए बाहर नहीं जा पाते हैं. तो ऐसे में आप घर में ही किसी एक जगह खड़े होकर जॉगिंग करें. ये ट्रेडमिल एक्सरसाइज की तरह नजर आएगा.

2. अगर आप घर में रहकर खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं. तो ऐसे में योगा एक अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि योगा करने से मानसिक शांति मिलती है. जिससे तनाव और स्ट्रेस में कमी आती है. साथ ही आसानो के करने से शरीर की मांसपेशियों लचीलापन आता है.

3. अगर आपको डांस करना पसंद हैं, तो आप घर में रहकर ही अपने डांस को इंज्वॉय करते हुए अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं. क्योंकि डांस करने से भी शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज होती है. इसलिए डांस को फिटनेस पाने का बेस्ट तरीका माना जाता है.

4. अगर आप डांस करना नहीं जानते हैं लेकिन अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो ऐसे में अपने घर की सीढ़ियों को दिनभर में कम से कम 5-6 बार चढ़े-उतरे. इससे पैरों और पेट की मसल्स के साथ पर दबाब पड़ता हैं. जिससे वजन तेजी से कम होता है.

5. अगर आप सीढ़ियां चढ़ने,एक्सरसाइज या डांस करने में भी खुद को कंफर्टेबल नहीं पाते हैं और खुद को थका हुआ महसूस करते हैं. आप ऐसे में सुबह या शाम के किसी निश्चत समय पर कम से कम 2 km वॉकिंग के लिए जरूर करें.

तुरंत बेटर फील करने के अपनाएं ये तरीके, रहेंगे स्वस्थ

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -