दालों के इस्तेमाल से चेहरे पर लाये निखार , जाने
दालों के इस्तेमाल से चेहरे पर लाये निखार , जाने
Share:

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए ऐसे करे दालों का फेस पैक का इस्तेमाल।  महिलाओं के चेहरे पर बाल हो तो दिखने में अच्छी नहीम लगता है। चेहरे पर ये अनचाहे बाल चेहरे की भी रौनक बिगाड़ देते हैं। इनसे निजात पाने के लिए महिलाएं न जाने किन-किन क्रीम और ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, लेकिन इनके दुष्परिणाम भी होते हैं। चेहरे पर बाल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्ट्रेस, पीसीओडी और हाई टेस्टोस्टेरोन। जिससे आप न सिर्फ चेहरे के अनचाहे बाल से छुटकारा पाएंगे बल्कि आपके चेहरे की रंगत में भी सुधार आएगा। चिरौंजी का इस्तेमाल आपने मिठाइयां या खीर बनाते वक्त बहुत किया होगा। फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिरौंजी आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पैक इस्तेमाल कर आप अनचाहे बाल, फुंसी और मुंहासों से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं चिरौंजी फेस पैक बनाने का तरीका। 
 

ध्यान दे कि चिरौंजी फेस पैक बनाने के लिए आपको चिरौंजी के 10 से 12 दानों को रात को दूध में भिगोकर रखना होगा। जब सुबह चिरौंजी फूल जाएगी तो इसे पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। आपका पैक बनकर तैयार है। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर के बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए पैक को हटा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा के अनचाहे बाल कम होंगे और साथ ही चेहरे की रंगत में भी सुधार आएगा। हफ्ते में दो बार इस पैक को जरूर लगाएं।

फेस पैक बनाने के लिए एक कप पीली दाल में एक आलू को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें। इसे एक महीने तक प्रयोग करें, फायदा होगा। सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और जरूरत भर का पानी मिक्स करें। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें।

नैचुरली पिंक लिप्स पाने के लिए करे ये उपाय, जाने

चेहरे में चमक वपद लेन के लिए अपने ये फेसिअल, जाने

चेहरे से कालापन दूर करने के लिए अपने ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -