स्वच्छ हवा प्राप्त करने के लिए जनभागीदारी जरुरी: भूपेंद्र यादव
स्वच्छ हवा प्राप्त करने के लिए जनभागीदारी जरुरी: भूपेंद्र यादव
Share:

मुंबई: केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री (ईएफ और सीसी), भूपेंद्र सिंह यादव ने भारतीय शहरों में वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे को दूर करने के लिए सभी हितधारकों से समन्वित प्रतिक्रिया का आह्वान किया है।

मंगलवार को मुंबई में पश्चिमी क्षेत्र के राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और मध्य प्रदेश के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) पर दो दिवसीय संवेदीकरण-सह-समीक्षा कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए, मंत्री ने सभी अधिकारियों और हितधारकों को एक साथ काम करने पर ज़ोर दिया उन्होंने कहा की वायु प्रदूषण से लड़ना केवल एक नौकरी नहीं है, बल्कि मानवता की सेवा है।

हर किसी के लिए बेहतर हवा सुनिश्चित करने के लिए महापौरों, गैर सरकारी संगठनों, छात्रों और आम जनता को संवेदनशील बनाना महत्वपूर्ण है। केंद्र ने देश की वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए एक दीर्घकालिक, समयबद्ध राष्ट्रीय नीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम शुरू किया है। 

यह बेसलाइन के रूप में 2017 का उपयोग करते हुए 2024 तक पार्टिकुलेट मैटर  में 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत की कमी हासिल करने का इरादा रखता है। 2014 से 2018 तक वायु गुणवत्ता के आंकड़ों के आधार पर एनसीएपी के तहत देश भर में 132 गैर-प्राप्ति शहरों (एनए शहरों) की पहचान की गई है।

निकाह के बाद अपनी नाबालिग बेटी को घर ले आया नन्हू खान, 2 साल तक करता रहा बलात्कार

यूपी चुनाव: अखिलेश और जयंत में गठबंधन तय, ऐलान बाकी.. रालोद ने रखी ये शर्त

तलाक की ख़बरों के बीच प्र‍ियंका चोपड़ा ने उड़ाया पति निक जोनस का मजाक, बोली- उम्र में 10 साल का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -