अगर आपने अभी तक नहीं लगवाई है कोरोना वैक्सीन, तो जरूर पढ़ें यह खबर
अगर आपने अभी तक नहीं लगवाई है कोरोना वैक्सीन, तो जरूर पढ़ें यह खबर
Share:

नई दिल्ली: यदि आप कोरोना वैक्सीन पाने की प्राथमिकता समूह में आते हैं और अब तक कोरोना की एक भी डोज़ नहीं ली है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टीके की एक खुराक से संक्रमण दर आधी हो जाती है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) के एक नए अध्ययन के अनुसार, ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका या फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की एक खुराक भी कोविड-19 की संक्रमण दर को आधा कर देती है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) द्वारा फिलहाल चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत जो लोग एक टीका लगवाने के तीन सप्ताह के अंदर संक्रमित हो गए थे, उनसे वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों के संक्रमित होने की आशंका 38 से 49 फीसद के बीच कम रही। PHE ने यह भी पाया कि टीकाकरण के 14 दिनों बाद कोरोना वायरस से सुरक्षा देखी गई और उम्र और संपर्कों का इस संरक्षण पर कोई प्रभाव नहीं दिखा। बुधवार को सामने आए इन नई रिसर्च की अभी विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण समीक्षा की जानी बाकी है। 

इस स्टडी के दौरान 24000 घरों के 57000 से अधिक लोगों से संपर्क किया गया, जहां प्रयोगशाला से पुष्ट कोविड-19 का कम से कम एक मरीज था, जिसे वैक्सीन की एक डोज़ दी जा चुकी थी, इन लोगों की तुलना वैक्सीन नहीं लगवाने वाले करीब 10 लाख लोगों से की गई। घर में वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद दो से 14 दिनों में उसके संपर्क में आए किसी शख्स  को कोरोना वायरस संक्रमण होने पर उसे द्वितीयक मामले के तौर पर परिभाषित किया गया। अध्ययन में शामिल ज्यादातर लोगों की उम्र 60 साल से कम थी।

जोरदार तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, 15 हजार के पार हुआ निफ्टी

MCX गोल्ड: कीमतों में बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन ने लाभ की संभावनाओं को किया मजबूत

लिमिटेड एसओपी अनाकर्षक वाहनों के लिए परिमार्जन नीति बनाए: CRISIL

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -