बड़ी खबर: अब दिल्ली के हॉस्पिटल के अंदर होगा दमकल केंद्र
बड़ी खबर: अब दिल्ली के हॉस्पिटल के अंदर होगा दमकल केंद्र
Share:

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली अब अस्पताल परिसर के अंदर फायर स्टेशन रखने वाला भारत का पहला बन गया है, इसके निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने रविवार को कहा। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक समारोह में उपलब्धि की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि एम्स ने इस उद्देश्य के लिए दिल्ली अग्निशमन सेवा के साथ हाथ मिलाया है।

आग की आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बने फायर स्टेशन का बुनियादी ढांचा एम्स द्वारा विकसित किया जाएगा, जबकि दमकल, उपकरण और जनशक्ति का प्रबंधन डीएफएस द्वारा किया जाएगा। अग्नि आपात स्थिति के मामले में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बने फायर स्टेशन का बुनियादी ढांचा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित किया जाएगा, जबकि दमकल, उपकरण और जनशक्ति का प्रबंधन डीएफएस द्वारा किया जाएगा। कुल 61 दमकल केंद्र और 3,280 अग्निशामकों सहित 3,616 कर्मियों के साथ, डीएफएस एक वर्ष में औसतन लगभग 22,000 आग और बचाव कॉलों में भाग लेता है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने इसे एक गर्व का क्षण बताते हुए एक ट्वीट में कहा: "फिर से डीएफएस के लिए गर्व का क्षण, डीएफएस ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल के अंदर एक फायर स्टेशन खोलने के लिए एम्स के साथ हाथ मिलाया है। एम्स पहला अस्पताल बन गया है। देश में उनके परिसर में आग लगाने के लिए, बुनियादी ढांचा एम्स द्वारा प्रदान किया जाएगा और जनशक्ति आदि का प्रबंधन डीएफएस द्वारा किया जाएगा।"

IPL 2021: : श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स टीम के चेक इन से पहले पहुंचे दुबई

IPL2021: क्या IPL के बचे हुए मैच में नज़र आएँगे राशिद खान और मोहम्मद नबी

यूपी में आज से फिर खुलने जा रहे है कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -