'G20 में भारत के लिए गर्व का क्षण..', जानिए किस बात से खुश हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ?
'G20 में भारत के लिए गर्व का क्षण..', जानिए किस बात से खुश हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ?
Share:

नई दिल्ली: हालिया जी20 शिखर सम्मेलन में घोषणा पर आम सहमति हासिल करने की दिशा में एक कठिन यात्रा देखी गई, जिसमें भारत ने अलग-अलग विचारों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत के G20 शेरपा अमिताभ कांत ने खुलासा किया कि G20 नेताओं से एक संयुक्त विज्ञप्ति तैयार करने के लिए लगभग 200 घंटे की गहन बातचीत की आवश्यकता थी, जो यूक्रेन के साथ रूस के संघर्ष पर अपने रुख पर विभाजित थे। भारत की वार्ता रणनीति में चीन, रूस और पश्चिमी देशों जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ कठिन चर्चाओं की एक श्रृंखला शामिल थी। ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया के मजबूत समर्थन ने एकीकृत रुख तक पहुंचने में भारत के प्रयासों को बल दिया। रिपोर्टों से पता चलता है कि भारत ने G20 सदस्यों को अंतिम मसौदा प्रस्तुत किया, जिसमें चेतावनी दी गई कि समझौते के बिना कोई घोषणा नहीं की जाएगी। कई दौर की बातचीत के बाद शुक्रवार देर रात ही सफलता मिल पाई।

 

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अमिताभ कांत के बातचीत कौशल की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि उनकी कूटनीतिक क्षमता एक महत्वपूर्ण संपत्ति थी। थरूर ने कांत के प्रयासों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि यह "जी20 में भारत के लिए गर्व का क्षण है।" सूत्रों ने संकेत दिया कि यूरोपीय संघ की सहमति के बाद, भारत ने यूक्रेन संघर्ष से संबंधित पाठ पर सहमत होने के लिए चीन को सफलतापूर्वक मना लिया। शिखर सम्मेलन के पहले दिन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाने की घोषणा करके कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। यह अप्रत्याशित था क्योंकि रूस-चीन गठबंधन और पश्चिमी देशों दोनों ने पहले ही यूक्रेन संघर्ष पर अपनी अटल स्थिति का संकेत दिया था।

यह सफलता तब मिली, जब भारत ने गतिरोध को तोड़ने के लिए जी20 देशों को यूक्रेन संकट पर एक नया पाठ प्रसारित किया। प्रारंभ में, अधिकांश G20 राज्यों द्वारा सहमत घोषणा के एक मसौदे में यूक्रेन से संबंधित "भूराजनीतिक स्थिति" पर पैराग्राफ को खाली छोड़ दिया गया था। जबकि G20 राज्यों के वार्ताकार मसौदे में 75 अन्य पैराग्राफों पर सहमत होने में कामयाब रहे, जिसमें जलवायु वित्तपोषण, बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार और क्रिप्टोकरेंसी विनियमन जैसे विषय शामिल थे, अंतराल को पाटने और यूक्रेन संघर्ष पर समझौते की सुविधा प्रदान करने में भारत की भूमिका की विशेष रूप से सराहना की गई।

फ्रांसीसी राजनयिक सूत्रों ने देशों को एकजुट करने की भारत की क्षमता की प्रशंसा की और इसे अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में एक "शक्तिशाली खिलाड़ी" बताया। उन्होंने कहा कि भारत का समावेशी दृष्टिकोण, सभी पक्षों के इनपुट पर विचार करने की इच्छा और यूक्रेन मुद्दे पर समझौता करने की क्षमता इसे अलग करती है। जी20 घोषणा पर सर्वसम्मति निस्संदेह एक चुनौतीपूर्ण उपलब्धि थी, और यूरोपीय स्रोतों ने नाम न छापने की शर्त पर इसे भारत की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में स्वीकार किया। जबकि कुछ पश्चिमी देशों ने "रूसी आक्रामकता" के संबंध में घोषणा में मजबूत भाषा की आशा की थी, उन्होंने शिखर सम्मेलन के परिणामों पर समग्र संतुष्टि व्यक्त की।

अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने जाएंगे ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, खुद को बताया था गर्वित हिन्दू

यूपी में 1,000 करोड़ की लागत से शुरू हुआ नंद बाबा दूध मिशन, किसानों को मिलेंगे ये लाभ

'G20 नेताओं ने दिल्ली घोषणापत्र को अपनाया..', पीएम मोदी ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -