मराठा समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन जारी
मराठा समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन जारी
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में मराठा समुदाय के सदस्यों ने ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) श्रेणी के तहत सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मंगलवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा।

एक उल्लेखनीय घटना में, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने मंगलवार दोपहर को मुंबई-बेंगलुरु राजमार्ग को दो घंटे के लिए अवरुद्ध कर दिया, जिससे यातायात में भारी बाधा उत्पन्न हुई। प्रदर्शनकारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं, जिसके चलते हाईवे के दोनों ओर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है।

इसके साथ ही मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं के एक अन्य समूह ने सोलापुर में रेलवे ट्रैक को बाधित कर दिया। विरोध प्रदर्शन के फुटेज में प्रदर्शनकारियों को भगवा झंडे लहराते हुए और मराठा समुदाय के लिए आरक्षण पर जोर देते हुए, रेलवे पटरियों पर टायरों में आग लगाते हुए दिखाया गया है।

रेलवे अधिकारियों और सोलापुर सिटी पुलिस ने घटना के संबंध में राम जाधव और निशांत साल्वे के रूप में पहचाने गए दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। अधिकारी प्रदर्शनकारियों को रेलवे ट्रैक से हटाने में कामयाब रहे, हालांकि विरोध जारी है।

महाराष्ट्र के जालना जिले में एक अन्य घटना में, व्यक्तियों के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन के दौरान एक पंचायत समिति कार्यालय में आग लगा दी। "एक मराठा लाख मराठा" के नारे लगाते हुए समर्थक सोमवार रात घनसावंगी में पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे और आग लगाकर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। घनसावंगी पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की, कार्यालय के दो कमरों में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और फर्नीचर क्षतिग्रस्त हो गए।

जालना में एक अलग घटना में, मराठा समुदाय के कुछ युवाओं ने सोमवार दोपहर बदनापुर तहसील के शेलगांव गांव में एक रेलवे फाटक पर ट्रेनों को रोकने का प्रयास किया। प्रदर्शनकारी ट्रेन सेवाओं को बाधित करने के प्रयास में रेलवे पटरियों पर बैठ गए।

मराठा कोटा कार्यकर्ता मनोज जारांगे ने 25 अक्टूबर से जालना जिले के अंतरवाली सरती गांव में आरक्षण की मांग के समर्थन में अपना अनिश्चितकालीन अनशन जारी रखा है। मंगलवार को उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मराठा समुदाय "अधूरा आरक्षण" स्वीकार नहीं करेगा, और उन्होंने महाराष्ट्र सरकार से बैठक बुलाने का आग्रह किया। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए राज्य विधानमंडल का एक विशेष सत्र।

राज्य भर में उथल-पुथल के बीच, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने केंद्र से संसद का विशेष सत्र बुलाकर मराठा आरक्षण मामले को सुलझाने का आह्वान किया। राज्य में चल रहे हालात पर उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा, ''राज्य सरकार मराठा कोटा मुद्दे को सुलझाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।'' उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग विरोध प्रदर्शन का फायदा उठा रहे थे और हिंसा भड़का रहे थे। फड़नवीस ने उल्लेख किया, "बीड में, कुछ जन प्रतिनिधियों के घरों, होटलों, वाहनों और सरकारी प्रतिष्ठानों को आग लगा दी गई है," और कहा, "प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात और तैनात किए गए हैं।"

फड़णवीस ने आगे कहा कि गृह विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा और सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से लगभग 50 से 55 दोषियों की पहचान की गई है। उन्होंने संकेत दिया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 लागू की जाएगी और गड़बड़ी करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. फड़नवीस ने यह भी उल्लेख किया कि अशांति में कुछ राजनीतिक नेताओं और उनके समर्थकों की पहचान की गई है और उन पर उचित धाराओं के तहत आरोप लगाए जाएंगे।

'दिल्ली दंगों के आरोपी उमर खालिद पर UAPA..', कपिल सिब्बल की दलील पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

'पुलिस में शिकायत देते, फोन की जांच करवाते, लेकिन राजनीति कर रहे..', हैकिंग के आरोपों पर भड़की भाजपा

'मेरे लिए विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर से भी...', दिग्गज क्रिकेटर ने किया बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -