वर्जीनिया में विरोध प्रदर्शन तेज़, प्रदर्शनकारियों ने जेफरसन डेविस की प्रतिमा तोड़ी
वर्जीनिया में विरोध प्रदर्शन तेज़, प्रदर्शनकारियों ने जेफरसन डेविस की प्रतिमा तोड़ी
Share:

लॉस एंजलिसः वर्जीनिया के मशहूर मॉन्यूमेंट ऐवेन्यू रिचमॉन्ड में बुधवार रात को प्रदर्शनकारियों ने जेफरसन डेविस की मूर्ति तोड़ दी। खबरों के अनुसार, परिसंघीय राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति रहे डेविस की मूर्ति रात को तक़रीबन 11 बजे गिरा दी गई और मूर्ति चौराहे पर बीचों बीच मिली। रिचमॉन्ड पुलिस मामले की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंच गई है।

खबरों के अनुसार, पोर्ट्समाउथ में भी प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को परिसंघ, कानफेडरेट, स्मारकों से संबंधित चार मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर उन्हें गिराया था। वर्जीनिया पायलट की खबरों के मुताबिक, एक प्रतिमा को गिराने की शुरुआत रात लगभग 8.20 बजे हुई लेकिन इसके लिए उपयोग में लाई जा रहीं रस्सियां टूट गईं। उल्लेखनीय है कि पोर्ट्समाउथ सिटी काउंसिल के स्मारक हटाने के फैसले को निरस्त करने से लोग नाराज हैं। 

इससे पहले मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने रिचमॉन्ड में क्रिस्टोफर कोलंबस की एक मूर्ति को गिरा दिया था और आग लगाकर झील में डाल दिया। कानफेडरेट दक्षिणी अमेरिकी राज्यों का संघ था जिसने अमेरिकी गृह युद्ध में उत्तरी राज्यों के खिलाफ जंग लड़ी थी और इसे 1865 में हरा दिया गया था। ये स्मारक उसी समय के हैं । इस संघ की स्थापना 1861 में की गयी थी और यह दास प्रथा को जारी रखने के समर्थन में था। ये मूर्तियां ऐसे समय में तोड़ी जा रही हैं जब देशभर में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं।

कोरोना वायरस का असर, जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य टला

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, जानें क्या है नया दाम

SBI : जानिए गोल्ड लोन में कितना मिलेगा कर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -