प्रोटीन सप्लीमेंट कर सकते हैं बॉडी का बुरा हाल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
प्रोटीन सप्लीमेंट कर सकते हैं बॉडी का बुरा हाल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

सुडौल शरीर पाने की चाहत में, कई लोग अक्सर जिम जाते हैं और अक्सर प्रोटीन सप्लीमेंट या स्टेरॉयड का सहारा लेते हैं। हालाँकि, सेवन किए जाने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट की सुरक्षा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। भारत में, भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा अनुमोदित नहीं होने वाली खुराक खरीदने पर कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

बाज़ार विभिन्न सप्लीमेंट्स से भरा पड़ा है, लेकिन सभी उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इन सप्लीमेंट्स के अनुचित उपयोग से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, यदि किसी भी कारण से प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करने की आवश्यकता पड़ती है, तो सबसे पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेना आवश्यक है। बिना किसी चिकित्सीय समस्या वाले स्वस्थ व्यक्तियों के लिए, जो नियमित रूप से जिम जाते हैं, 60-120 ग्राम प्रोटीन का सेवन आम तौर पर स्वीकार्य है।

अनुशंसित स्तर से अधिक प्रोटीन का सेवन संभावित रूप से किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि क्रिएटिनिन का स्तर बहुत अधिक न हो और उनमें एनाबॉलिक स्टेरॉयड न हों। ऐसे प्रोटीन के इस्तेमाल से लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है।

दूध या प्रोटीन से एलर्जी वाले व्यक्तियों को सोया प्रोटीन का विकल्प चुनना चाहिए, हालांकि थायरॉइड की समस्या वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, वे कैसिइन प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। किडनी या लीवर की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट से पूरी तरह परहेज करना जरूरी है। अधिक सेवन से मतली, दस्त और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा जैसे लक्षण हो सकते हैं, और लंबे समय तक अत्यधिक सेवन से शरीर के संसाधन ख़त्म हो सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि प्रोटीन अनुपूरण फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता कर सकता है, सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। किसी के आहार में पूरकों को शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि वे व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हैं। इसके अलावा, अनुशंसित खुराक स्तरों का पालन करने और एफएसएसएआई-अनुमोदित उत्पादों का चयन करने से प्रोटीन अनुपूरण से जुड़े संभावित जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

मॉर्निंग टी की जगह इन चाय का करें सेवन, दूर रहेगा तनाव

अगर आप गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए बाजरा खा रहे हैं तो जानिए किस समय कौन सा खाना है ज्यादा फायदेमंद

बालों की शाइन बढ़ाएगी मेहंदी, बस लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -