बालों की शाइन बढ़ाएगी मेहंदी, बस लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान
बालों की शाइन बढ़ाएगी मेहंदी, बस लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान
Share:

जब खूबसूरती की बात आती है तो त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखना जरूरी होता है। कई लोग विभिन्न कारकों के कारण अपने बालों और त्वचा को महत्वपूर्ण क्षति का अनुभव करते हैं। नतीजतन, वे अक्सर बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के सौंदर्य उत्पादों का सहारा लेते हैं या घरेलू उपचार का विकल्प चुनते हैं। इन उपायों में सबसे आम तरीकों में से एक है बालों में मेहंदी लगाना। कई लोग बालों की चमक बढ़ाने और सफेद बालों को छुपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं।

हालाँकि, मेहंदी लगाने के दौरान, कुछ लोग विभिन्न सामग्रियों को मिलाते हैं, जिससे अनजाने में उनके बालों को संभावित नुकसान होता है। आज हम बालों में मेहंदी लगाते समय होने वाली कुछ सामान्य गलतियों पर चर्चा करेंगे।

नींबू का रस या दही मिलाने से बचें:
कुछ लोग मेहंदी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाते हैं, यह सोचकर कि इससे रंग निखर जाएगा। हालाँकि, नींबू का रस अम्लीय होता है और आपके बालों को रूखा बना सकता है। इसी तरह, मेहंदी के साथ दही मिलाने से भी वांछित परिणाम नहीं मिल सकते हैं।

मेहंदी को पर्याप्त समय तक भिगोकर रखें:
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लगाने से पहले मेहंदी को कम से कम 8 से 12 घंटे तक भिगोना महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया में जल्दबाजी करने से घटिया रंगाई हो सकती है। सलाह दी जाती है कि मेहंदी को रात भर भिगोकर अगले दिन लगाएं।

मिश्रण के लिए उपयुक्त कंटेनरों का उपयोग करें:
मेंहदी का पेस्ट तैयार करते समय, प्लास्टिक के बजाय स्टेनलेस स्टील या लोहे के कंटेनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। मेहंदी के साथ मिश्रित होने पर प्लास्टिक के कंटेनर हानिकारक रसायन छोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मिश्रण के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करने पर विचार करें।

वैकल्पिक तरल पदार्थ चुनें:
मेहंदी मिलाने के लिए सादे पानी के बजाय चाय या कॉफी का उपयोग करने पर विचार करें। ये तरल पदार्थ डाई के रंग और गहराई को बढ़ा सकते हैं। हालाँकि, मेहंदी में मिलाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि तरल पदार्थ ठंडा हो गया हो।

इन सामान्य गलतियों से बचकर आप अपने बालों में मेहंदी लगाते समय बेहतर परिणाम सुनिश्चित कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपने बालों के स्वास्थ्य और अखंडता को प्राथमिकता देना याद रखें।

आम के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे हो सकती हैं ये बातें

अगर आप अपने स्कैल्प को नेचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं ये हेयर स्क्रब

लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -