मॉर्निंग टी की जगह इन चाय का करें सेवन, दूर रहेगा तनाव
मॉर्निंग टी की जगह इन चाय का करें सेवन, दूर रहेगा तनाव
Share:

देश से लेकर दुनिया तक चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं है और अधिकतर भारतीयों की सुबह चाय के साथ ही होती है.हालाँकि, दिन की शुरुआत खाली पेट चाय से करना अस्वास्थ्यकर माना जाता है। एसिडिटी पैदा करने के अलावा, यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। कई लोग यह तर्क दे सकते हैं कि सुबह की चाय छोड़ने से उन्हें कम तरोताजा महसूस होगा। इसलिए, अपनी सुबह की चाय को हर्बल विकल्पों के साथ बदलना स्वास्थ्य और ताजगी दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठना और काम के दबाव से निपटने के लिए स्वस्थ और फिट जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है। इसे प्राप्त करने में अच्छी आहार संबंधी आदतें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आइए कुछ हर्बल चाय के बारे में जानें जो आपको फिट और स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

कैमोमाइल टी
तनाव भरी जिंदगी में कैमोमाइल चाय का एक घूंट अद्भुत काम कर सकता है। यह तंत्रिकाओं को शांत करता है, तनाव से राहत देता है और लीवर को विषमुक्त करता है। कैमोमाइल चाय पाचन और नींद के पैटर्न में भी सुधार करती है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है, फिट रहने में सहायता करता है। यह चाय मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है और इसे अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

सौंफ की चाय:
पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने आहार में सौंफ की चाय को शामिल करें। सौंफ़ के सूजन-रोधी गुण मांसपेशियों को आराम देते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। गर्मियों में सौंफ की चाय अपनी ठंडी तासीर के कारण और भी फायदेमंद हो जाती है। यदि आप वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो सौंफ की चाय एक अच्छा आहार पूरक है।

लेमन बाम टी
गर्मियों के दौरान आप अपनी डाइट में लेमन बाम चाय को शामिल कर सकते हैं। इसकी पत्तियां पुदीने जैसी होती हैं और उनमें हल्की नींबू जैसी सुगंध होती है। यह हर्बल चाय न केवल भूख बढ़ाती है बल्कि अपच और गैस सूजन की समस्या से भी राहत दिलाती है। इसके अतिरिक्त, यह नींद को बढ़ाता है और मूड को बेहतर बनाता है, मानसिक थकान को कम करता है।

पिपरमेंट टी (पुदीना की चाय)
तनाव कम करने और पाचन में सुधार के लिए पुदीने की चाय एक बेहतरीन विकल्प है। इसके गुण पेट की मांसपेशियों को राहत देते हैं, सूजन और सूजन से राहत दिलाते हैं। पुदीने की चाय आपको तरोताजा कर देती है और आपके मूड को बेहतर बनाकर मानसिक थकान से राहत दिलाती है।

इन हर्बल चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप आधुनिक जीवन की मांगों के बीच एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रख सकते हैं।

आम के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे हो सकती हैं ये बातें

अगर आप अपने स्कैल्प को नेचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं ये हेयर स्क्रब

लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -