यूरिन में दिखने लगे ये संकेत तो हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर
यूरिन में दिखने लगे ये संकेत तो हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर
Share:

महिलाओ की तरह पुरूषों को भी बढती उम्र के साथ नियमित स्वास्थ्य की जाचं करना जरूरी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकी पुरुषों की प्रोस्टेट ग्रंथि समय के साथ बदलती है, और इससे उनको यूरिन पास करने और यौन कार्य प्रभावित होते हैं। इस वजह से यूरिन से संबंधित समस्या रहनेवाले पुरूषों विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक हैं। क्योंकि ऐसा न करने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होने की आशंका रहती है। कई बार यूरिन प्रोस्टेट कैंसर का संकेत देता है लेकिन लोग इसे हल्के में ले लेते हैं।

जी दरअसल उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना हमेशा आवश्यक होता है। यूरिन संबंधी समस्या का वैसे तो कोई प्रमुख लक्षण नहीं हैं और इस वजह से बीमारी का जल्द पता नहीं चलता हैं। लेकिन समय पर निदान औऱ इलाज न मिलने के कारण कई लोगों को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा सकता हैं। आपको बता दें कि यूरिन का सही से न आना किडनी की बीमारी का भी संकेत होता है।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण आसानी से नहीं दिखते- प्रोस्टेट कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पता लगाना काफी मुश्किल होता हैं क्योंकी इसमें कोई लक्षणं नहीं होते हैं। पुरुषों में 40 साल की उम्र के बाद सालाना किया जाने वाला -प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) टेस्ट से इस कैंसर का शुरुआती चरण में पता लगाया जा सकता है। इससे सही समय इलाज शुरू हो जाता है।

किडनी की पथरी भी हो सकती है- हालाँकि पुरूषों में होने वाली यूरिन संबंधी समस्याएं अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकती है। इसमें किडनी की पथरी होने का भी खतरा है। यह तब होता है जब मूत्र में मौजूद रसायन क्रिस्टलीकृत होकर पथरी में बदल जाते हैं। ये पत्थर शुरुआत में छोटे होंगे और बाद में बड़े हो सकते हैं।

मूत्र से खून निकलना, मतली और उल्टी होना यह गुर्दे की पथरी के लक्षण हैं। जी दरअसल जब पथरी मूत्रवाहिनी में गिरती हैं, तो मरीज को बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती हैं और उसे बार-बार जाना पडता हैं। हालाँकि डॉक्टर्स का कहना है अगर प्रोस्टेट अंदर बढ़ने लगता है, तो यह मूत्र नली के आंतरिक भाग पर कब्जा कर लेता है और मूत्र के मुक्त प्रवाह को अवरुद्ध करना शुरू कर देता है।

ये होते हैं लक्षण-
* पेशाब का बाधित प्रवाह

* रात में बार-बार पेशाब आना

* मूत्राशय के अधूरे खाली होने की अनुभूति

* यूरिन करते समय जलन महसूस करना

जेल जाने से बचने के लिए मंदिर-मंदिर घूम रहीं जैकलीन फर्नांडिस, कर रहीं गुरु मंत्र का जाप

पत्नी नताशा संग कुणाल-अर्पिता प्री-वेडिंग पार्टी में स्पॉट हुए वरुण नताशा

उधार के कपड़ों में सोनम कपूर करवाती हैं फोटोशूट, बहन रिया कपूर ने बताई मजबूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -