राजस्थान में 60 नए जिले बनाने का प्रस्ताव, गहलोत सरकार के सामने नई चुनौती
राजस्थान में 60 नए जिले बनाने का प्रस्ताव, गहलोत सरकार के सामने नई चुनौती
Share:

जयपुर: राजस्थान की सियासत में भूचाल आने के बाद राज्य की कांग्रेस सरकार के सामने अब एक नया संकट उत्पन्न हो गया है। यह हंगामा  राज्य में बनने वाले नए जिलों को लेकर मचा हुआ है, जिसको लेकर अब बयानबाजी और लॉबिंग तेज हो गई है। ताजा घटनाक्रम के अनुसार, नए जिले के ऐलान को लेकर कांग्रेस के ही एक मंत्री और MLA के बीच घमासान छिड़ा हुआ है, जहां सैनिक कल्याण मंत्री राजेन्द्र सिंह गुढ़ा उदयपुरवाटी (झुन्झुनूं) और सुरेश मोदी नीम का थाना (सीकर) को जिला बनाने के लिए जोर लगा रहे हैं। 

इसके अलावा अन्य कई MLA भी अपने विधानसभा क्षेत्रों में नए जिलों को लेकर आवाज़ उठा रहे हैं। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत आने वाले बजट में नए जिलों का ऐलान कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले अब खींचतान तेज हो गई है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राजस्थान में 33 जिले हैं और नए जिलों को लेकर सरकार की गठित राज्य स्तरीय कमेटी मंथन कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार की कमेटी को पूरे राज्य में अभी तक 60 नए जिले बनाने के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जो सीएम गहलोत के सामने रिपोर्ट बनाकर पेश किए जाएंगे।

राजस्थान विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र नए जिलों का ऐलान अहम माना जा रहा है, जहां गहलोत को नए जिलों के साथ विधायकों की नाराजगी और समीकरणों का भी ख्याल रखना होगा। बता दें कि राजस्थान में अंतिम नया जिला प्रतापगढ़ को 26 जनवरी 2008 में बनाया गया था जो उदयपुर संभाग के अंतर्गत आता है।

ट्राउजर और टी-शर्ट में नजर आए लालू, सिंगापुर जाकर बदला लुक

पूरे यूपी में मुलायम यादव की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करेगी सपा, पदाधिकारियों को निर्देश जारी

क्या भाजपा में शामिल होंगे एकनाथ खड़से ? पढ़ें उनका जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -