डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना ज़रूरी पुरे भारत के लिए : उपराष्ट्रपति
डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना ज़रूरी पुरे भारत के लिए : उपराष्ट्रपति
Share:

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर प्रकाश डाला कि कोई डिजिटल विभाजन नहीं है जबकि संघीय और राज्य सरकारें डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही हैं।

इसे प्राप्त करने के लिए, उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण और दूर के स्थानों में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी का आह्वान किया, साथ ही साथ "शैक्षिक अनुभव के केंद्र में विविधता बनाए रखने" के लिए एक प्रतिबद्धता का आह्वान किया।

चेन्नई में राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (एनआईटीटीटीआर) में खेल केंद्र के उद्घाटन के बाद जनता के लिए एक भाषण में नायडू ने शिक्षा पर महामारी के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल बंद होने से लड़कियों, कम आय वाले परिवारों के बच्चों, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग, विकलांग बच्चे असमान रूप से प्रभावित हुए हैं। और जातीय अल्पसंख्यकों के बच्चे।

उपराष्ट्रपति  ने इस अवसर पर एनआईटीटीटीआर ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (ओईआर) का भी शुभारंभ किया। उन्होंने इसे ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से समावेशिता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में वर्णित किया, यह देखते हुए कि यह शिक्षकों को उनके ज्ञान के आधार और शिक्षण विधियों का विस्तार करने में मदद करेगा। सरकारों को सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए अपने आह्वान में, नायडू ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक शिक्षकों में सुधार करना होगा।

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने के कारण कच्चे तेल की कीमतो में उछाल

जल्द खत्म होगा इंतज़ार, TRAI ने बताया कब शुरू होगी 5G की नीलामी

तेलंगाना CM पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का हमला, कहा- पाकिस्तान, कांग्रेस और TRS के बोल एक जैसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -