कर्नाटक: प्राथमिक छात्रों के लिए परियोजना आधारित लर्निंग मॉड्यूल किया लॉन्च
कर्नाटक: प्राथमिक छात्रों के लिए परियोजना आधारित लर्निंग मॉड्यूल किया लॉन्च
Share:

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को राज्य में संचालित स्कूलों में 18 लाख से अधिक प्राथमिक छात्रों के लाभ के लिए प्रोजेक्ट-आधारित लर्निंग और अनुकूलित लर्निंग अचीवमेंट पथ मॉड्यूल लॉन्च किया है। सीआईएससीओ द्वारा जारी बयान, कस्टमाइज्ड लर्निंग अचीवमेंट पाथ (सीएलएपी) मॉड्यूल का उद्देश्य अंकगणित में उनके सीखने के स्तर के आधार पर बच्चों तक पहुंच प्रदान करना है। दिसंबर 2020 तक स्कूलों को फिर से खोलने के अपने फैसले को रोकने के कर्नाटक के फैसले के बाद यह परियोजना शुरू की गई है।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया, "स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने से, राज्य इस समय शून्य शैक्षणिक वर्ष में घूर रहा है, इसलिए यह परियोजना प्राथमिक स्कूलों के छात्रों के लिए वरदान साबित होगी।" प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग (PBL) एक प्रोजेक्ट प्लानर है, जिसे छात्रों को WASH (जल स्वच्छता और स्वच्छता) परियोजना के अलावा पाठ्यक्रम संरेखित परियोजनाओं पर काम करने का अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो इस महामारी के दौरान बहुत आवश्यक है, CCOCO ने कहा। यह लर्निंग मॉड्यूल छात्रों को आवश्यक 21 वीं सदी के कौशल, चार Cs - संचार, सहयोग, क्रिटिकल थिंकिंग और क्रिएटिविटी के संपर्क में लाने में सक्षम बनाता है।

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस। सुरेश कुमार ने सिगरा वेब्क्स के माध्यम से समाग्र सिखाना फाउंडेशन द्वारा डिजाइन किए गए मॉड्यूल को लॉन्च किया। सिस्को के एक अधिकारी ने कहा कि 34 शैक्षणिक जिलों में कक्षा IV से VII तक के 18 लाख से अधिक सरकारी स्कूल के छात्र घर पर सीखने को जारी रखने के लिए इन शिक्षण मॉड्यूलों का उपयोग करेंगे।

वर्ष 2020 में न तो कोरोनावायरस और न ही Covid 19, सबसे ज्यादा खोजा गया ये शब्द

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में आवेदन करने का अंतिम दिन आज, जल्द करें अप्लाई

डीएवीवी की शीर्ष संस्था की बैठक में कोविड-19 की चुनौतियों का हवाला देते हुए बदला अपना स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -