वर्ष 2020 में न तो कोरोनावायरस और न ही Covid 19, सबसे ज्यादा खोजा गया ये शब्द
वर्ष 2020 में न तो कोरोनावायरस और न ही Covid 19, सबसे ज्यादा खोजा गया ये शब्द
Share:

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'क्वारंटाइन' शब्द को वर्ष 2020 के शब्द के रूप में नामित किया है। 'क्वारंटाइन' शब्द ने 'लॉकडाउन' और 'महामारी' को हरा दिया है, जो कि डेटा के कारण वर्ष 2020 के वर्ड के रूप में ताज पहनाया जाएगा। सबसे अधिक कैम्ब्रिज डिक्शनरी में खोजा गया। दोनों खोज स्पाइक्स (28,545) और समग्र दृश्य (नवंबर की शुरुआत में 183,000 से अधिक) के लिए शीर्ष पांच में रैंक करने के लिए क्वारंटाइन एकमात्र शब्द था, जिसकी खोजों में सबसे बड़ा स्पाइक 18-24 मार्च के सप्ताह में देखा गया था, यह अवधि जो अधिकांश देशों में थी दुनिया भर में लॉकडाउन में प्रवेश किया।

कैम्ब्रिज डिक्शनरी के संपादकों ने यह भी ट्रैक किया है कि लोग कैसे संगरोध का उपयोग कर रहे हैं, और एक नए अर्थ की खोज की है: 'समय की एक सामान्य अवधि जिसमें लोगों को अपने घरों को छोड़ने या स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति नहीं है, ताकि वे पकड़ न सकें या फैल न सकें रोग।' अनुसंधान से यह भी पता चलता है कि इस शब्द का उपयोग लॉकडाउन के साथ पर्यायवाची रूप से किया जा रहा है, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, ऐसी स्थिति का उल्लेख करने के लिए जिसमें लोग बीमारी को पकड़ने से बचने के लिए घर में रहते हैं। इस नए अर्थ को डिक्शनरी में जोड़ा गया है, जो मौजूदा अर्थों से एक बदलाव को चिह्नित करता है जो किसी व्यक्ति या जानवर से संबंधित है जिसके संक्रामक होने का संदेह है: 'एक विशिष्ट अवधि जिसमें व्यक्ति या जानवर को बीमारी होती है, या हो सकती है बीमारी को फैलने से रोकने के लिए किसी एक को रहना चाहिए या दूसरों से दूर रखना चाहिए। '

कैम्ब्रिज शब्द कहता है कि लोग खोजते हैं कि दुनिया में होने वाली घटनाओं के संबंध में लोगों के लिए क्या मायने रखता है। आश्चर्य करने के लिए न तो कोरोनवायरस और न ही कोरोना को सबसे अधिक खोजा गया है। वर्ड ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट पर दो उपविजेता लॉकडाउन और स्वयं महामारी हैं।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में आवेदन करने का अंतिम दिन आज, जल्द करें अप्लाई

डीएवीवी की शीर्ष संस्था की बैठक में कोविड-19 की चुनौतियों का हवाला देते हुए बदला अपना स्थान

डीएवीवी के बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के गवाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -