चीनी सामानों के ​खिलाफ जनता में बढ़ता जा रहा आक्रोश, स्वदेशी सामानों की ब्रिकी हो सकती है तेज
चीनी सामानों के ​खिलाफ जनता में बढ़ता जा रहा आक्रोश, स्वदेशी सामानों की ब्रिकी हो सकती है तेज
Share:

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष के बाद चीनी सामान के बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक सस्ते और टिकाऊ माल का उत्पादन करके ही इस मुहिम में सफलता हासिल की जा सकती है. घरेलू स्तर पर इस्तेमाल होने वाली जरूरी चीज दवा के निर्माण के लिए 90 फीसद एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इन्‍ग्रेडिएंट्स (API) का आयात चीन से होता है. 70 फीसद मोबाइल फोन के लिए भारत चीन पर निर्भर करता हैं. भारत में स्मार्टफोन बनाने वाली 5 टॉप कंपनियों में 4 चीन की है. देश में स्थापित 61,371 मेगावाट बिजली प्लांट चीन में बने उपकरण पर चल रहे हैं. 

कोरोना काल में भी जियो की चांदी, अब सऊदी अरब का सरकारी फंड कर सकता है बड़ा निवेश

इसके अलावा फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशंस (फियो) के अध्यक्ष शरद कुमार सराफ का मानना है कि कि हमे कई सुधार करने होंगे. ईज आफ डूइंग बिजनेस के साथ साथ ईज आफ स्टार्टिंग बिजनेस पर ध्यान देना होगा. वह कहते हैं कि सरकार को यह सोचना होगा कि हमारी उत्पादन लागत चीन के मुकाबले इतनी अधिक क्यों हैं. जबकि चीन के मुकाबले भारत के श्रमिक सस्ते हैं. निर्यातकों के मुताबिक चीन के मुकाबले भारत में होने वाली ट्रांजेक्शन लागत (कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर के साथ) 23 फीसद अधिक है. 

शेयर बाजार में लौटी मजबूती, 770 अंक उछला सेंसेक्स

अपने बयान में उन्होंने बताया कि पिछले साल तक महाराष्ट्र में जिस कमर्शियल प्रॉपर्टी पर 9 लाख रुपये का टैक्स था, वह बढ़कर 45 लाख रुपये हो गया. लोकल टैक्स चीन में नहीं लगता है. चीन में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को अलग-अलग विभिन्न प्रकार के टैक्स नहीं देने पड़ते हैं. जमीन के साथ सभी प्रकार के क्लीयरेंस सीमित समय में मिल जाते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक भारत मोबाइल फोन निर्माण में चीन से आगे निकलना चाहता है, लेकिन भारत सरकार की तरफ से प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) की घोषणा के बाद भी चीन में निर्माण लागत काफी कम है. 

फिच ने भारतीय इकॉनमी को दिया बड़ा झटका, नेगेटिव किया ग्रोथ आउटलुक

देश के 300 से अधिक बैंक कर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 30 कर्मचारी गँवा चुके हैं जान

लोगों ने चीनी सामान का किया बहिष्कार,15 प्रतिशत घटा कारोबार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -