400 रन का रिकॉर्ड चुके पृथ्वी शॉ, धुआँधार पारी से चयनकर्ताओं को दिया करारा जवाब
400 रन का रिकॉर्ड चुके पृथ्वी शॉ, धुआँधार पारी से चयनकर्ताओं को दिया करारा जवाब
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्टार सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ के बल्ले ने एक बार फिर रनों का ढेर लगाते हुए ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना डाला है. 23 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने अपनी पारी से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चयनकर्ताओं को भी मुंहतोड़ जवाब दिया है. पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 सीजन में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल, मुंबई की तरफ से खेलते हुए पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ मुकाबले में 379 रनों की मैराथन पारी खेली है.

यह मैच गुवाहाटी के अमीनगांव क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. हालांकि, पृथ्वी शॉ 400 रन के ऐतिहासिक आंकड़े से चूक गए. उन्हें असम के रियान पराग ने LBW कर पवेलियन भेजा. इसी के साथ पृथ्वी शॉ भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट और रणजी के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने संजय मांजरेकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने 1991 में मुंबई (तब बंबई) के लिए हैदराबाद के खिलाफ 377 रनों की पारी खेली थी. बता दें कि प्रथम श्रेणी और रणजी के इतिहास में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड एक बार ही बना है.

यह रिकॉर्ड महाराष्ट्र के ही बीबी निम्बालकर के नाम दर्ज है. उन्होंने 1948 के सीजन में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए काठियावाड़ के खिलाफ नाबाद 443 रनों की पारी खेली थी. पृथ्वी शॉ ने इस मुकाबले में 383 गेंदों पर तूफानी पारी खेलते हुए 379 रन बनाए. अपनी इस पारी में इस सलामी बल्लेबाज़ ने 4 छक्के और 49 चौके जड़े. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 98.96 का रहा. वह खेल के पहले दिन 240 रनों पर नॉट आउट लौटे थे. अगर पृथ्वी शॉ कुछ देर और क्रीज पर टिकते, तो 400 रनों का रिकॉर्ड भी बना डालते. 598 के स्कोर पर मुंबई का यह तीसरा विकेट गिरा. फिलहाल, मुकाबले में मुंबई टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे शतक लगाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं.

ODI में विराट की 45वीं सेंचुरी, पहले मुकाबले में 67 रनों से जीता भारत

क्या है सूर्यकुमार यादव की तूफानी बल्लेबाज़ी का सीक्रेट ? खुद खोला राज़

चेतन शर्मा फिर बने टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर, BCCI ने किया चयन समिति का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -