कई ग्रंथों में है पृथ्वी राज चौहान का नाम
कई ग्रंथों में है पृथ्वी राज चौहान का नाम
Share:

पृथ्वीराज चौहान या राय पिथोरा के नाम से जाना जाता है, जो चम्मन (चौहान) वंश के एक राजा थे। उन्होंने वर्तमान उत्तर-पश्चिमी भारत में पारंपरिक चरणमान क्षेत्र, सपादलक्ष पर शासन किया। उन्होंने वर्तमान राजस्थान, हरियाणा, और दिल्ली पर बहुत नियंत्रण किया, और पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से भी शामिल। उनकी राजधानी अजयमेरु (आधुनिक अजमेर) में स्थित थी, हालांकि मध्ययुगीन लोक किंवदंतियों ने उन्हें भारत के राजनीतिक केंद्र दिल्ली के राजा के रूप में वर्णित किया है जो उन्हें पूर्व-इस्लामिक भारतीय शक्ति के प्रतिनिधि के रूप में चित्रित करते हैं।

अपने करियर की शुरुआत में पृथ्वीराज ने कई पड़ोसी हिंदू राज्यों के विरुद्ध सैन्य सफलता हासिल की। उन्होंने घुर के मुहम्मद द्वारा मुस्लिम ग़ुरिद वंश के शासक के शुरुआती आक्रमणों को भी दोहराया। हालाँकि 1192 में, तराइन की दूसरी लड़ाई में, घुरिड्स ने पृथ्वीराज को हरा दिया और कुछ ही समय बाद उसे मार डाला। तराइन में उनकी हार को भारत की इस्लामी विजय में एक ऐतिहासिक घटना के रूप में देखा जाता है और कई अर्ध-पौराणिक खातों में इसका वर्णन किया गया है। इन खातों में सबसे लोकप्रिय पृथ्वीराज रासो है, जो उन्हें "राजपूत" के रूप में प्रस्तुत करता है, हालांकि उनके समय में राजपूत पहचान मौजूद नहीं थी।

पृथ्वीराज के शासनकाल के उत्कीर्ण शिलालेख संख्या में कम हैं और स्वयं राजा द्वारा जारी नहीं किए गए थे। उसके बारे में अधिकांश जानकारी मध्ययुगीन पौराणिक कालक्रम से आती है। तराइन के बैटल के मुस्लिम खातों के अलावा, हिंदू और जैन लेखकों द्वारा कई मध्ययुगीन कवियों (महाकाव्य कविताओं) में उनका उल्लेख किया गया है। इनमें पृथ्वीराज विजया, हम्मीर महाकवि और पृथ्वीराज रासो शामिल हैं। इन ग्रंथों में स्तवनियुक्त वर्णन हैं, और इसलिए पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हैं। पृथ्वीराज विजया पृथ्वीराज के शासनकाल से एकमात्र जीवित साहित्यिक पाठ है।

 बिहार में कोरोना का कहर, होली के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

वसीम रिज़वी के खिलाफ हर जिले में दर्ज होगी FIR, की थी 'क़ुरान' की 26 आयतें हटाने की मांग

गुजरात दंगा: पीएम मोदी को क्लीन चिट देने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -