प्रधानमंत्री ने किया 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का आगाज
प्रधानमंत्री ने किया 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का आगाज
Share:

दिल्ली : दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समारोह का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी खिलाड़ियों के साथ खेल के प्रति संकल्प लिया. इस दौरान इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद रहे. इस समारोह के दौरान पीएम ने अपने भाषण में कहा कि 'खेल को जीवन का अहम हिस्सा बनना चाहिए, हम सभी को अपने दिन भर के काम के बीच खेल के लिए वक्त निकालना चाहिए. मोदी ने कहा कि अपने व्यस्त कार्यक्रम से खेलों के लिये समय निकालें, खेलकूद को प्राथमिकता दें. आज हम गणमान्य खिलाड़ियों के बीच है, मुझे विश्वास है कि इन्होंने कई बाधाओं का सामना किया होगा, लेकिन हार नहीं मानी और आज अपने आप को दूसरों से अलग साबित कर पाए.

मोदी ने कहा कि वह ग्रामीण क्षेत्रों एवं छोटे शहरों में युवाओं को देखकर खुश होते हैं, जो खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. इन युवाओं को समर्थन की जरूरत है और यह हम प्रदान करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जब भारतीय खिलाड़ी जीतते हैं और उनके हाथों में तिरंगा होता है, यह विशेष अनुभूति का क्षण होता है और यह पूरे राष्ट्र में ऊर्जा भरने का काम करता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम ऐसे लोगों का सहयोग करना चाहते हैं जो खेल से प्यार करते हैं, समर्पण के भाव से खेलते हैं और वे सिर्फ पैसे के लिए नहीं खेलते हैं. और इसलिये एथलीट विशिष्ट होते हैं. मोदी ने कहा, 'देश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है. हमारा युवा राष्ट्र है और हम खेल के क्षेत्र में और बेहतर कर सकते हैं.' उन्होंने कहा कि जब हम कहते हैं कि भारत का स्थान दुनिया के मंच पर बढ़ रहा है, इसका केवल यह अर्थ नहीं है कि सिर्फ हमारी सेना मजबूत हो रही है या अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें भारत के ऐसे लोग भी शामिल है, जिन्होंने विशिष्ट पहचान बनाई है. इनमें वैज्ञानिक, कलाकार, खिलाड़ी शामिल हैं . उन्होंने कहा कि 'मुझे विश्वास है कि भारत ऊंचाइयों को छुएगा. मुझे अपने युवाओं पर भरोसा है.' उन्होंने कहा, 'खेलो इंडिया' का मतलब केवल पदक जीतना नहीं है. यह और अधिक खेलने के जन आंदोलन को मजबूत बनाने की दिशा में प्रयास है. हम उस हर आयाम पर ध्यान देना चाहते हैं जो देश को खेल के क्षेत्र में दुनिया में लोकप्रिय बनाए.'

31 जनवरी से दिल्ली में ''खेलो इंडिया'' का शुभारंभ

लांच हुआ ''खेलो इण्डिया लोगो''

हाॅकी टीम का पहला मुकाबला कल जापान से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -