इस आईपीएस अधिकारी को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, रचा था यह किर्तीमान
इस आईपीएस अधिकारी को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, रचा था यह किर्तीमान
Share:

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने यह सम्मान उन्हें खेल दिवस के अवसर पर दिया। कल यानि गुरूवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया। उनके पति संजय कुमार जो सहारनपुर के मंडलायुक्त हैं, वह भी मौजूद थे। इन दिनों वह आईटीबीपी में डीआईजी हैं और देहरादून में तैनात हैं।

गुरुवार को जब उन्हें सम्मानित किया गया, तो मंडलायुक्त संजय कुमार भी वहां मौजूद रहे। राष्ट्रपति के हाथों इस सम्मान के मिलने पर जब तालियां बजीं तो मंडलायुक्त संजय कुमार के चेहरे पर खुशी अलग ही झलक रही थी। आईपीएस अपर्णा कुमार ने साल 2013 में पर्वतारोहण शुरू किया था, जब उनकी बेटी महज छह साल की थीं। इसके बावजूद उन्होंने पर्वतारोहण की तरफ कदम बढ़ाए और हर मुश्किल को पार करते हुए सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों पर तिरंगा फहराया।

वह विश्व की दुर्गम और सर्वोच्च ऊंची चोटियों पर पहुंचकर तिरंगा फहरा चुकी हैं। वह एशिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों के अलावा छह महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुकी हैं। इसके अलावा दक्षिणी ध्रुव के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराने वाली प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी हैं। इन कामयाबियों के चलते वह उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार 2015 और उत्तर प्रदेश यश भारती पुरस्कार 2016 की विजेता भी रही हैं।

उत्तर प्रदेश: हाई टेंशन तार की चपेट में आया बाइक सवार युवक, जलकर खाक हो गई गाड़ी

यूपी राज्यसभा उपचुनाव को लेकर जारी हुआ कार्यक्रम, 23 सितंबर को होगी वोटिंग

यूपी विधानसभा उपचुनाव में मायावती ने खेला ब्राह्मण-मुस्लिम कार्ड, भाजपा-सपा की टेंशन बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -