मालदीव चुनाव, मुइज़्ज़ू की जीत से भारत पर क्या पड़ेगा असर
मालदीव चुनाव, मुइज़्ज़ू की जीत से भारत पर क्या पड़ेगा असर
Share:

मालदीव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) पार्टी ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। रविवार को जारी चुनाव परिणामों में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू की PNC ने पहले 86 सीटों में से 66 सीटें जीत ली हैं, जिससे उन्हें 93-सदस्यीय संसद (मजलिस) में एक सुपर-मेजोरिटी मिली है।मुइज़्ज़ू की संसदीय चुनाव में जीत चीन के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की उनकी योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है। पिछले संसद में, PNC और उसके सहयोगियों के पास केवल आठ सीटें थीं, जिससे सितंबर में उनकी राष्ट्रपति चुनाव जीत के बाद उनकी योजना को आगे बढ़ाने में रुकावट आ रही थी।

मुइज़्ज़ू के राष्ट्रपति चुने जाने से मालदीव की विदेश नीति में बदलाव आया है, जिसमें देश बीजिंग की ओर झुकाव दिखा रहा है। मुइज़्ज़ू ने चीन-समर्थक रुख अपनाया है और मालदीव के एक द्वीप पर तैनात भारतीय सैनिकों को हटाने का काम किया है। उनके राष्ट्रपति चुनाव के अभियान का केंद्र "इंडिया आउट" था, जिसमें उन्होंने अपने पूर्ववर्ती पर राष्ट्रीय संप्रभुता को खतरे में डालने का आरोप लगाया था।मालदीव के मुख्य विपक्षी दल, मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP), ने केवल दर्जनभर सीटें जीतकर संसद में बड़ी हार का सामना किया। 45 वर्षीय मुइज़्ज़ू ने राजधानी माले में एक स्कूल में मतदान किया और नागरिकों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

मुइज़्ज़ू ने मालदीव में भारतीय सैन्य भागीदारी की आलोचना की है, कुछ कार्यों के लिए भारतीय कर्मियों की जगह नागरिकों को लाने के कदम उठाए हैं। भारत के साथ संबंधों में तनाव तब बढ़ गया जब भारतीय सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने मालदीव के उपमंत्रियों द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में की गई टिप्पणियों के जवाब में मालदीव पर्यटन का बहिष्कार शुरू किया।आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी आई है, जिससे भारत मालदीव में विदेशी आगंतुकों के शीर्ष स्रोत से छठे स्थान पर आ गया है। इस बीच, मुइज़्ज़ू की चीन यात्रा से मालदीव में चीनी पर्यटकों और उड़ानों की संख्या में वृद्धि हुई है।

बांगुई में नाव डूबने से 50 लोगों की मौत

बुशरा बीबी की तबीयत पर भड़के इमरान , सेना पर क्या आरोप जड़ दिए

इजरायल ने ईरान के अलावा इन 2 देशों पर भी बरसाईं मिसाइलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -