इजरायल ने ईरान के अलावा इन 2 देशों पर भी बरसाईं मिसाइलें
इजरायल ने ईरान के अलावा इन 2 देशों पर भी बरसाईं मिसाइलें
Share:

ईरान ने पिछले सप्ताल 13 अप्रैल की आधी रात इजरायल पर ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किए थे। इसके पश्चात् से ही अनुमान लगने शुरू हो गए थे कि इजरायल जवाबी कार्रवाई अवश्य करेगा तथा अब ठीक एक सप्ताह पश्चात् शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर हमला कर दिया। किन्तु ये हमला केवल ईरान पर नहीं हुआ बल्कि दो और देशों पर इजरायल ने हमला किया। रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल ने ईरान के अतिरिक्त इराक और सीरिया को भी निशाना बनाकर हवाई हमला किया। बताया जा रहा है कि इराक की राजधानी बगदाद में एक बिल्डिंग को निशाना बनाकर एयरस्ट्राइक की गई। इस बिल्डिंग में एक उच्चस्तरीय बैठक हो रही थी, जिसमें ईरान समर्थित कई ग्रुप एवं इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के सदस्य सम्मिलित थे। 

सीरिया की कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इजरायल के हवाई हमलों में दक्षिणी सीरिया के अस-सुवेदा एवं दारा प्रांतों में सीरियाई सेना के अड्डों को निशाना बनाया गया। हालांकि, ईरान ने इजरायली हमले से मना किया है। वहीं, इजरायल ने अभी इन हमलों की कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं की है। ईरान एवं सीरिया करीबी सहयोगी हैं। सीरिया अमूमन ईरान को अपना सबसे करीबी राष्ट्र बताता है। सीरिया में गृहयुद्ध के चलते ईरान ने सीरियाई सरकार का पुरजोर समर्थन किया था। ईरान अपने सहयोगी सीरिया को हर प्रकार की सहायता मुहैया कराता है। दोनों के बीच एक और कॉमन कड़ी है तथा वो है अमेरिका। दोनों ही देशों के संबंध अमेरिका से अच्छे नहीं हैं एवं अमेरिका को इनकी दोस्ती रास नहीं आती। ठीक इसी प्रकार ईरान एवं इराक के दोस्ताना संबंध भी किसी से छिपे नहीं है। सीरिया एवं इराक मिडिल ईस्ट में ईरान के सबसे बड़े सहयोगी भी हैं।

शुक्रवार को इजरायल ने ईरान के कई शहरों पर मिसाइल एवं ड्रोन हमले किए हैं। ईरान की न्यूक्लियर साइट पर 3 मिसाइलें गिरने की खबर सामने आई थी। इस बीच इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने अपने सभी सैन्यअड्डों को हाई अलर्ट कर दिया। एयर डिफेंस सिस्टम भी एक्टिवेट कर दिया गया है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया था कि शुक्रवार तड़के ईरान के इस्फहान शहर के हवाईअड्डे के आसपास तेज धमाके की आवाज सुनी गई थी। इस्फहान शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी स्थान से चल रहा है। इन विस्फोट के पश्चात् कई फ्लाइटों को डाइवर्ट किया गया था। हालांकि अब उड़ान सेवा सामान्य हो गई है। । 

बता दें कि ईरान ने 13 अप्रैल की आधी रात को इजरायल पर मिसाइल एवं ड्रोन अटैक किए थे। ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक भिन्न-भिन्न प्रकार के ड्रोन हमले किए थे, जिनमें किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल एवं क्रूज मिसाइलें सम्मिलित थी। इस हमले के तुरंत पश्चात् इजरायली सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया था।

अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, बोले- 'जिस सीट से नरेंद्र मोदी खुद मतदाता हैं...'

कांग्रेस शासन में जंगलराज! BJP नेता के घर में घुसकर सरेआम कर दी 4 लोगों की हत्या

PK पार्ट 2 ,नागपुर में बिना कपड़ो के स्कूटर चलाता युवक हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -