इस दिन करेंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन और PM मोदी द्विपक्षीय बैठक, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
इस दिन करेंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन और PM मोदी द्विपक्षीय बैठक, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: G20 शिखर सम्मेलन में भारत आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 8 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस की तरफ से बताया गया है कि राष्ट्रपति बाइडन बृहस्पतिवार (7 सितंबर) को नई दिल्ली पहुंचेंगे। G20 समूह का मौजूदा अध्यक्ष भारत नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की मेजबानी करेगा।

शुक्रवार रात व्हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन सहित G20 शिखर सम्मेलन के सदस्य देशों के नेता स्वच्छ ऊर्जा अपनाने तथा जलवायु परिवर्तन से निपटने समेत अन्य महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर उठाए जा रहे संयुक्त कदमों पर चर्चा करेंगे। बयान के अनुसार, G20 देशों के नेता यूक्रेन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों का भी आकलन करेंगे। इसमें बताया गया है कि G20 नेता वैश्विक चुनौतियों से निपटने और निर्धनता से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक समेत अन्य बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

बयान के मुताबिक, नई दिल्ली की यात्रा के चलते राष्ट्रपति बाइडन आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे, जिसमें 2026 में समूह की मेजबानी भी सम्मिलित है। 1999 में स्थापित जी 20 के समूह में 19 देश सम्मिलित हैं:- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस, तथा यूरोपीय संघ। जी20 शिखर सम्मेलन में कई ग्लोबल नेता सम्मिलित होंगे, जो समूह का हिस्सा हैं।

दुन‍ि‍याभर में छाए RBI गवर्नर, PM मोदी ने तारीफ में कही ये बात

BJP को एक और बड़ा झटका! भंवरसिंह शेखावत ने थामा कांग्रेस का दामन, ये है इस्तीफे की वजह

आदित्य L1 में MP की बेटी का भी योगदान, टीम में रहीं शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -