चीन के आंकड़ों पर उठे कई सवाल, फिर ट्रम्प ने बोली चौकाने वाली बात
चीन के आंकड़ों पर उठे कई सवाल, फिर ट्रम्प ने बोली चौकाने वाली बात
Share:

 

वाशिंगटन: आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 154000 से अधिक मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चीन की ओर से जारी किए जाने वाले कोरोना संक्रमण के आंकड़ों पर यकीन नहीं है. उन्‍होंने कहा है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की वास्तविक संख्या कहीं ज्यादा है. मालूम हो कि कोरोना महामारी से जुड़े वास्तविक आंकड़े छिपाने को लेकर हो रही आलोचना के बीच चीन ने शुक्रवार को मृतकों की संख्या में संशोधन किया. चीन ने महामारी के केंद्र वुहान शहर में मृतकों की संख्या में 50 फीसद यानी 1,290 का इजाफा किया जिसके साथ अब चीन में मरने वालों की संख्या 4,632 हो गई है.

चीन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'चीन ने अभी-अभी अदृश्य दुश्मन से अपनी मौतों की संख्या को दोगुना करने की घोषणा की है. यह उससे कहीं ज्यादा है और अमेरिका से भी कहीं ज्यादा है, यहां तक कि करीब भी नहीं है.' ट्रंप ने हालांकि अपने ट्वीट में मौतों को संख्या को दोगुनी करने की बात कही, लेकिन चीन ने सिर्फ वुहान में ही मौतों की संख्या में 50 फीसद बढ़ोतरी की है.

चीन बोला, मारे गए लोगों के प्रति जिम्‍मेदारी निभाई: वुहान नगरपालिका मुख्यालय ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमित मामलों और मौत के आंकड़ों में संशोधन किया है. वुहान में 16 अप्रैल तक संक्रमित मामलों में 325 की बढ़ोतरी हुई है. इससे वहां संक्रमित लोगों की संख्या 50,333 हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने के बाद अकेले वुहान में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 3,869 हो गई है. इससे देश में कोरोना से मौतों की संख्या भी 4,632 हो गई है और कुल संक्रमितों की संख्या 82,692 पहुंच गई है. वुहान नगरपालिका मुख्यालय ने एक अधिसूचना में कहा, ये संशोधन संबंधित नियम-कानूनों के साथ साथ इतिहास, लोगों और मारे गए लोगों के प्रति जिम्मेदारी के सिद्धांत के अनुसार किए गए हैं.​

जानिए क्यों मनाया जाता है World Heritage Day?...

कोरोना महामारी को लेकर इस ​देश के निशाने पर आया चीन

संयुक्त राष्ट्र ने जताई हज़ारों बच्चों की मौत होने की आशंका, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -