मैरीटाइम थिएटर कमांड को लेकर तैयारियां तेज, शीर्ष सैन्य कमांडरों से मिले CDS अनिल चौहान, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
मैरीटाइम थिएटर कमांड को लेकर तैयारियां तेज, शीर्ष सैन्य कमांडरों से मिले CDS अनिल चौहान, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: तीन मैरीटाइम थिएटर कमांड के निर्माण की जिम्मेदारी संभालते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार (22 अगस्त) को तीनों सेनाओं के शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की। सैन्य कमांडरों को भारत के प्रायद्वीपीय और द्वीप क्षेत्रों में तैनात किया गया है। CDS, खतरों से निपटने के लिए बनाई जा रही मैरीटाइम थिएटर कमांड की भविष्य की संरचनाओं और जिम्मेदारियों पर चर्चा करने के लिए अंडमान और निकोबार कमांड, दक्षिणी वायु और नौसेना कमांड, नौसेना के पश्चिमी और पूर्वी कमांड सहित तीनों सेवाओं के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों से मुलाकात कर रहे हैं। 

यह बैठक CDS जनरल चौहान द्वारा चीन के साथ सीमाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सैन्य कमांडरों के साथ इसी तरह की बैठक करने के कुछ सप्ताह बाद हुई है। CDS जनरल चौहान तीन नए थिएटर कमांड स्थापित करने के लिए रक्षा बलों के बीच एकीकरण और संयुक्तता को मजबूत करने के उन्नत चरण में हैं, जो उत्तरी मोर्चे, पश्चिमी मोर्चे और समुद्री क्षेत्र से खतरों की देखभाल करेंगे। विरोधियों के खतरे से अधिक मजबूत तरीके से निपटने के लिए रक्षा बलों के बीच संयुक्तता और एकीकरण को बढ़ाने के लिए तीन साल पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यालय बनाया गया था।

सेना की उन्नत पद्धति में साइबर और स्पेस दोनों डोमेन की क्षमताएं शामिल हैं। सैन्य मामलों का विभाग कई मुद्दों पर विचार कर रहा है, जिसमें यह भी शामिल है कि नई संरचनाओं के प्रमुख तीन सितारा जनरल होने चाहिए या चार सितारा वाले। इस संबंध में अधिकांश सुझाव इन संरचनाओं का नेतृत्व करने के लिए चार सितारा अधिकारियों को नियुक्त करने के पक्ष में हैं क्योंकि थिएटर कमांडरों के अधीन कई कमांडर-इन-चीफ रैंक के अधिकारी होंगे। सूत्रों ने कहा कि चार-सितारा अधिकारियों की नियुक्ति से वरिष्ठता संबंधी मुद्दों से भी बचा जा सकेगा और उचित कमान और नियंत्रण संरचनाएं स्थापित की जाएंगी।

CDS जनरल चौहान, सेवा प्रमुखों के साथ, एकीकरण के मुद्दों पर भी गौर कर रहे हैं और अनुशासन, खुफिया जानकारी जुटाने और संचालन के लिए सामान्य नियम बनाने पर भी विचार कर रहे हैं। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों द्वारा खुफिया जानकारी एकत्र करने, सामान्य संचालन निदेशालय, प्रशिक्षण, रखरखाव और रसद को एकीकृत करने के लिए अध्ययन का भी आदेश दिया गया है। DMA नई संरचनाओं के निर्माण के साथ महत्वपूर्ण बचत पर भी विचार कर रहा है, क्योंकि सेवा मुख्यालय के स्तर पर कई मौजूदा संरचनाएं नई केंद्रीकृत त्रि-सेवा कमांड की स्थापना के साथ अनुकूलित हो जाएंगी। हाल ही में वायुसेना प्रमुख ने ओडिशा के गोपालपुर में आर्मी एयर डिफेंस कॉलेज और विशाखापत्तनम के पास नेवल एयर फील्ड का दौरा किया था। इसके अलावा, नौसेना प्रमुख ने सेनाओं के बीच त्रि-सेवा संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत तीनों सेनाओं के वरिष्ठ JCO से मुलाकात की।

उपराष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार अपने स्कूल पहुंचे जगदीप धनखड़, शिक्षक के छुए चरण

मिजोरम में दुखद हादसा, निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 श्रमिकों की मौत, कई मलबे में दबे

दुनिया खा रही 'भारत' का नमक! साढ़े 4 गुना बढ़ गया निर्यात, लोगों की आय भी बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -