जानिए प्रेमचंद बैरवा का सियासी बैकग्राउंड ? जिन्हे भाजपा ने बनाया राजस्थान का डिप्टी सीएम
जानिए प्रेमचंद बैरवा का सियासी बैकग्राउंड ? जिन्हे भाजपा ने बनाया राजस्थान का डिप्टी सीएम
Share:

जयपुर:  एक रणनीतिक कदम के तहत, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश में लागू समान पैटर्न के बाद, दो डिप्टी सीएम के फॉर्मूले को अपनाते हुए, प्रेम चंद बैरवा को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया। बैरवा के साथ-साथ विद्याधर नगर विधायक दीया कुमारी को भी डिप्टी सीएम बनाया गया। यह घटनाक्रम तब हुआ है जब भाजपा राजस्थान में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ सरकार बनाने की तैयारी कर रही है।

दूदू से भाजपा विधायक प्रेम चंद बैरवा राजस्थान विधानसभा चुनाव में 35,743 वोटों के उल्लेखनीय अंतर से विजयी हुए। बैरवा की नियुक्ति की घोषणा 12 दिसंबर को जयपुर में एक कार्यक्रम के दौरान भाजपा पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने की थी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत करते हुए, बैरवा ने पार्टी के भीतर विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं, जिसमें भाजपा के एससी के जिला अध्यक्ष भी शामिल हैं। जयपुर में मोर्चा और मंडल के महासचिव. 2013 में, बैरवा ने दूदू विधानसभा में जीत हासिल की, जो एससी वर्ग के लिए आरक्षित हो गई। 2018 में कांग्रेस के बाबू लाल नागर से हारने के बावजूद, उन्होंने हाल के चुनावों में फिर से जीत हासिल की।

भाजपा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में निर्णायक जीत हासिल की, 199 में से 115 सीटों पर दावा किया और कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया। भगवा पार्टी की जीत ने राजनीतिक गतिशीलता में बदलाव को चिह्नित किया, 25 नवंबर, 2023 को हुए चुनावों में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस को 69 सीटों पर सीमित कर दिया।

दिल्ली आबकारी नीति धनशोधन मामले में AAP सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित

शाही घराना, पूर्व सांसद ! जानिए राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी से जुड़े हर सवाल का जवाब

उत्तराखंड सुरंग हादसा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बचाव कार्य को लेकर केंद्र सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -