मतदान से एक दिन पहले विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण होगा अनिवार्य
मतदान से एक दिन पहले विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण होगा अनिवार्य
Share:

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने मतदान से एक दिन पहले या 2 नवंबर को प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों के लिए पूर्व-प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है। 3. यह प्रमाणीकरण मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति करेगी। निगरानी समिति के नोडल अधिकारी और जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमांशु चंद्रा ने कहा कि जिला पंचायत कार्यालय में निगरानी समिति नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहाँ मीडिया निगरानी और पूर्व-प्रमाणीकरण कार्य किया जा रहा है।

चंद्रा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापनों के प्रसारण के लिए प्री-सर्टिफिकेशन पहले से ही अनिवार्य है, लेकिन 2 नवंबर को प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों के लिए प्री-सर्टिफिकेशन भी अनिवार्य होगा और 3. विज्ञापन पूर्व-सर्टिफिकेट के लिए, किसी भी राजनीतिक दल, उम्मीदवार या अन्य संगठन, व्यक्ति आवेदन में सभी कॉलमों को पूरा करते हुए, मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति के नियंत्रण कक्ष से एक निर्धारित आवेदन पत्र प्राप्त करके विज्ञापन पूर्व प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के साथ विज्ञापन की एक प्रति जमा करना अनिवार्य है। इसके अलावा, विज्ञापनों के उत्पादन और प्रसारण की लागत के बारे में भी जानकारी देना अनिवार्य है, और किस अखबार में विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति द्वारा विज्ञापन का परीक्षण करने के बाद, विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद ही विज्ञापन प्रकाशित किया जा सकता है। पूर्व-प्रमाणीकरण के बिना विज्ञापन के प्रकाशन की प्राप्ति पर, संबंधित व्यक्ति के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रम्प ने 'भारत' को बताया गंदा देश, बिडेन बोले- दोस्त के बारे में ऐसी बात नहीं करते

बिहार चुनाव: आज माता सीता के मंदिर जाएंगे चिराग, जन्मस्थली पर करेंगे पूजन

भाजपा अध्यक्ष नड्डा बोले- अयोध्या, 370 हमारे कोर मुद्दे, इनका नाम लेने में कोई हर्ज नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -